Advertisement
20 January 2021

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन ने ली शपथ, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनीं पहली महिला उपराष्ट्रपति

जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में बुधवार को शपथ ली। कैपिटल बिल्डिंग में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। वहीं, भारतीय मूल की 56 वर्षीय कमला हैरिस देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली हैं। अमेरिकी कैपिटल में बीते दिनों पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा हिंसा हुई थी जिसमें चार लोगों की जाने गई थी। इसके मद्देनजर हुए जो बाइडेन को वॉशिंगटन में कड़ी सुरक्षा के बीच अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ दिलाया गया।

शपथ लेने के बाद बाइडेन ने कहा, "आज कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बनी हैं इसलिए ये मत कहिए कि चीजें बदल नहीं सकती।" आगे बाइडेन ने कहा, "आज मैं पूरी तरह से अमेरिका को एक साथ लाने, हमारे लोगों को एकजुट करने, हमारे राष्ट्र को एकजुट करने के लिए समर्पित हूं।"

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी पहुंचे। साथ हीं बिल क्लिंटन भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहें। वहीं, बाइडेन के राष्ट्पति बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई। मैं उसके साथ काम करते हुए भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की उम्मीद करता हूं।"

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kamala Harris, First Woman Vice President, United States, Joe Biden, Takes Oath As 46th US President
OUTLOOK 20 January, 2021
Advertisement