Advertisement
27 May 2023

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से पहले खुशखबरी, दिवाली पर अवकाश घोषित करने के लिए संसद में विधेयक पेश

भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली पर संघीय अवकाश घोषित करने को लेकर शुकवार को अमेरिका के एक प्रमुख सांसद ने विधेयक पेश किया, जिसका देश भर के विभिन्न समुदायों ने स्वागत किया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका के दौरे पर होंगे और उससे पहले यह खबर कहीं ना कहीं अमेरिका और भारत के रिश्तों की मजबूती को दर्शाती है।

गौरतलब है कि कांग्रेस महिला ग्रेस्ड मेंग ने संवाददाताओं से कहा, "दिवाली दुनिया भर के अरबों लोगों और क्वींस, न्यूयॉर्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में अनगिनत परिवारों और समुदायों के लिए साल के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है।" बता दें कि कांग्रेस द्वारा पारित और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के उपरांत दीवाली दिवस अधिनियम, संयुक्त राज्य अमेरिका में रोशनी के त्योहार को 12वीं संघीय मान्यता प्राप्त छुट्टी बनने में सहयोग करेगा।

कांग्रेस की महिला नेत्री ने कहा, "यह निर्णय दर्शाता है कि सरकार राष्ट्र के विविध सांस्कृतिक श्रृंगार को महत्व देती है। अमेरिका की ताकत इस देश को बनाने वाले विविध अनुभवों, संस्कृतियों और समुदायों से ली गई है। माई दिवाली डे एक्ट इस दिन के महत्व पर सभी अमेरिकियों को शिक्षित करने और अमेरिकी विविधता के संकल्प का जश्न मनाने की दिशा में एक कदम है।"

Advertisement

मेंग ने कहा, "मैं कांग्रेस के माध्यम से इस बिल को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।" इस कदम का स्वागत करते हुए न्यूयॉर्क विधानसभा की सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा, "इस साल, हमने देखा कि हमारा पूरा राज्य दीवाली और दक्षिण एशियाई समुदाय को मान्यता देने के समर्थन में एक स्वर से बोल रहा है। सरकार में मेरी सहयोगी कांग्रेस महिला मेंग अब दीवाली को एक संघीय अवकाश बनाने के लिए अपने ऐतिहासिक कानून के साथ आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर ले जा रही है।"

न्यू यॉर्क सिटी काउंसिलमैन शेखर कृष्णन ने कहा, "दीवाली दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरेबियाई समुदायों के लिए एक विशेष अवकाश है।" विदित हो कि बड़ी संख्या में समुदाय के सदस्यों ने प्रतिनिधि सभा में दीवाली दिवस अधिनियम की शुरुआत की सराहना की।

मानवाधिकारों के लिए हिंदुओं के लिए नीति निदेशक रिया चक्रवर्ती ने कहा कि हिंदू अमेरिकियों के रूप में, भारतीय उपमहाद्वीप, कैरेबियन और दीवाली पर होने वाले समारोहों की भीड़ का सम्मान करने के लिए वह इस विधेयक को देखकर बहुत खुश हैं। इंटरनेशनल अहिंसा फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. नीता जैन ने कहा, "अमेरिकी पब्लिक स्कूलों में दिवाली को छुट्टी के रूप में मान्यता देने का सही समय है।"

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह अपनी यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन की मेजबानी में व्हाइट हाउस, विदेश मंत्रालय में राजकीय रात्रिभोज में भी भाग लेंगे। वहीं, भारतीय समुदायों के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Legislation, Diwali a federal holiday, US, PM Narendra Modi
OUTLOOK 27 May, 2023
Advertisement