Advertisement
25 February 2018

नॉर्थ कोरिया अमेरिका से बातचीत को तैयार: साउथ कोरिया

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच बातचीत का रास्ता खुल गया है। अमेरिका द्वारा लगाए गए नए और कड़े प्रतिबंधों के बाद उत्तर कोरिया बातचीत को तैयार हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से यह कहा गया है।

सेना के एक जनरल की अगुआई में उत्तर कोरिया का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल विंटर ओलिंपिक के समापन समारोह में शामिल होने के लिए दक्षिण पहुंचा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा कि किम योंग चोल की अगुवाई में आए प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका से बातचीत की इच्छा जाहिर की है। यह बयान प्रतिनिधिमंडल और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ के बीच करीब एक घंटे की बातचीत के बाद आया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया इस बात पर सहमत है कि दोनों कोरियाई देशों के रिश्तों के साथ उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच भी संबंध बेहतर हो।

Advertisement

विंटर ओलिंपिक्स के समापन समारोह में अमेरिका ने भी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल भेजा है।

इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उसकी मदद करने के लिए विश्व भर के बंदरगााहों के 33 पोतों पर प्रतिबंध लगाने तथा 27 शिपिंग कारोबारों को ब्लैक लिस्ट करने की मांग संयुक्त राष्ट्र से की है। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति से यह मांग ऐसे वक्त की है जब राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया पर अब तक के सर्वाधिक कड़े प्रतिबंध लगाने की घाोषणा की। वहीं, उत्तर कोरिया ने इसे अपने खिलाफ जंग बताया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: north korea, usa, south korea, winter olympics
OUTLOOK 25 February, 2018
Advertisement