Advertisement
30 July 2016

अमेरिका ने कहा, मोदी को अच्छा मित्र मानते हैं ओबामा

गूगल

 

शुल्ज दक्षिण चीन सागर पर चीन के व्यवहार के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। शुल्ज ने कहा, हाल में, विशेष रूप से अमेरिका ने भारत के साथ जिस समझौते पर मिलकर काम किया उसके चलते पेरिस जलवायु समझौता हकीकत में बदल पाया। इसलिए राष्ट्रपति को उस कार्य का अत्यधिक गर्व है। इसके साथ वह प्रधानमंत्री मोदी के, उनके कार्य के लिए आभारी हैं।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, यद्यपि यह हमारे संबंध का एकमात्र पहलू नहीं है। जाहिर तौर पर हमारे बीच आर्थिक संबंध, गहरे सुरक्षा संबंध हैं। इसलिए राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने संबंध को काफी महत्व देते हैं।

Advertisement

 

अमेरिका ने कश्मीर में हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की

अमेरिका ने कश्मीर में हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि वह कश्मीर में तनाव कम होते देखना चाहता है और सभी पक्षों से इस मसले का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के प्रयास करने की अपील करता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी से जब कश्मीर में जारी हिंसा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने संवादाताओं से कहा, हम सभी पक्षों को इसका शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा, हमने कश्मीर में प्रदर्शनकारियों एवं भारतीय बलों के बीच संघर्षों की रिपोर्ट देखी हैं और जैसा कि आप अपेक्षा कर सकते है, हम हिंसा को लेकर निस्संदेह चिंतित हैं। किर्बी ने कहा कि अमेरिका इस मामले पर भारत सरकार के साथ निकट संपर्क बनाए हुए है।

गौरतलब है कि भारतीय सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई को कश्मीर घाटी में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे और तब से प्रदर्शनकारियों एवं सुरक्षा बलों के बीच जारी संघर्षों में दो पुलिसकर्मियों समेत 47 लोग मारे गए हैं और 5500 लोग घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, व्हाइट हाउस, जॉन किर्बी, बराक ओबामा, नरेंद्र मोदी, मित्र, एरिक शुल्ज, भारत
OUTLOOK 30 July, 2016
Advertisement