Advertisement
24 February 2017

ट्रंप ने निजी जेलों पर ओबामा के प्रतिबंध को पलटा

google

ट्रंप के नए अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने बराक ओबामा प्रशासन के बीते अगस्त में निजी कंपनियों को जेल प्रबंधन से हटाने के उनके कदम को आधिकारिक रूप से रद्द कर दिया।

सेशंस ने कल पारित एक आदेश में कहा कि पिछले साल के इस कदम ने फेडरल ब्यूरो ऑफ प्रिजंस की लंबे समय से चली आ रही नीति को पलटा और संघीय सुधार प्रणाली की भविष्य की आवश्कताओं को पूरा करने में ब्यूरो की क्षमता को क्षति पहुंचाया। नीति के तहत जेलों में निजी कंपनियों को शामिल करने का प्रावधान है।

ओबामा के इस कदम से अमेरिकी जेल प्रणाली का केवल एक छोटा हिस्सा प्रभावित हुआ था। निजी रूप से संचालित 13 जेलों में 22,000 कैदी थे या संघीय जेलों में कैदियों की कुल संख्या के करीब 11 प्रतिशत कैदी हैं। अधिकतर कैदी विदेशी नागरिक हैं जिनमें मुख्यत: मेक्सिकन नागरिकों को आव्रजन उल्लंघन के चलते जेल में रखा गया है।

Advertisement

ट्रंप सरकार ने अपराध और अवैध आव्रजन को रोकने का वादा किया था और सुझाव दिया था कि कम समय में जेल ब्यूरो के पास बेहतर धारण क्षमता हो सकती है।

इन 13 जेलों को कोर सिविक (अब तक करेक्शंस कऑरपोरेशन ऑफ अमेरिका के नाम से प्रचलित), जीईओ ग्रुप और मैनेजमेंट एंड टेनिंग कॉरपोरेशन नामक तीन कंपनियां चलाती हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ओबामा, प्रतिबंध, ट्रंप, पलटा, निजी जेल, अमेरिका
OUTLOOK 24 February, 2017
Advertisement