Advertisement
26 October 2015

भारत के खिलाफ पाक की आतंकी गतिविधियां जानता था अमेरिका

गूगल

सीआईए की गोपनीय फाइल का भंडाफोड़ करने वाली वेबसाइट की ओर से जारी दस्तावेज में अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर रिपोर्ट है और ईरान के प्रति अमेरिकी नीति का भी इसमें उल्लेख है।

नवंबर, 2008 में बराक ओबामा के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने के तीन दिन बाद ब्रेनन ने रणनीतिक दस्तावेज में लिखा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में भारत का मुकाबला करने के लिए तालिबान का इस्तेमाल करता है। ब्रेनन ने 2008 में सात नवंबर को लिखा, पाकिस्तान अफगानिस्तान में भारत के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करना चाहता है और अफगानिस्तान के प्रति अमेरिका की दीर्घावधि प्रतिबद्धताओं को लेकर चिंतित पाकिस्तान की अमेरिका के वहां से हटने की स्थिति में भारतीय और ईरानी हितों को साधने के लिए तालिबान के साथ कामकाजी संबंध बनाने की दिलचस्पी बढ़ाएगी।

ब्रेनन उस समय ओबामा के शीर्ष विदेश नीति और आतंक से मुकाबले संबंधी मामलों के सलाहकार थे। उस समय सीआईए निदेशक पद के लिए उनका नाम चल रहा था। हालांकि यह पद लियोन पेनेटा ने संभाला। ओबामा ने शुरुआत में ब्रेनन को अपना शीर्ष आतंक रोधी सलाहकार नियुक्त किया और जनवरी 2013 में सीआईए निदेशक के तौर पर उन्हें नामित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान, आतंकी गतिविधियां, सीआईए, जॉन ब्रेनन, America, Pakistan, India, Afghanistan, terrorist activities, the CIA, John Brennan
OUTLOOK 26 October, 2015
Advertisement