Advertisement
20 April 2016

न्यूयॉर्क में जीत से हिलेरी को राहत, ट्रंप भी आगे निकले

गूगल

हाल में हार की एक श्रृंखला के बाद मिली यह जीत हिलेरी और ट्रंप को उनके प्रतिद्वंद्वियों क्रमश: बर्नी सैंडर्स और टेड क्रूज के मुकाबले मजबूत स्थिति में ले आई है और शीर्ष दावेदार के उनके दर्जे को और मजबूत किया है। ट्रंप की जीत का अर्थ है कि वह राज्य के सभी 95 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं और अब जुलाई में कंटेस्टेड कन्वेंशन की प्रक्रिया से गुजरे बिना वह रिपब्लिकन उम्मीदवारी जीतने की स्थिति में आ सकते हैं।

दूसरी ओर हिलेरी की यह जीत सैंडर्स की लय हमेशा के लिए कमजोर कर सकती है। हिलेरी की इस जीत के बाद सैंडर्स के लिए यह निर्णय लेना कठिन हो सकता है कि वह अब आगे कैसे बढ़ें क्योंकि पूर्व विदेश मंत्री ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दौड़ में अच्छी-खासी बढ़त प्राप्त कर ली है। हिलेरी ने जीत प्राप्त करने के बाद अपने भाषण में कहा, आज आपने फिर से साबित कर दिया कि घर जैसी कोई और जगह नहीं होती... यह जीत निजी है। इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति एवं हिलेरी के पति बिल क्लिंटन और उनकी बेटी चेल्सी भी मौजूद थी। हिलेरी ने कहा, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दौड़ अंतिम पड़ाव में है और जीत नजर आने लगी है।

हिलेरी ने मुसलमानों और महिलाओं के खिलाफ बयान देने पर ट्रंप और क्रूज की आलोचना करते हुए कहा, डोनाल्ड ट्रंप और टेड क्रूज का हमारे देश के बारे में जो नजरिया है, वह विभाजनकारी और खतरनाक है- प्रवासियों को घेरना या मुसलमानों पर प्रतिबंध लगाना, हम ऐसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुसलमानों पर प्रतिबंध की धमकी देना और अमेरिकी-मुसलमानों के साथ अपराधियों जैसा व्यवहार करना, उन सभी के खिलाफ है जिनके लिए अमेरिका खड़ा होता है।

Advertisement

हिलेरी ने कहा, हम एक-दूसरे को ऊपर उठाने की कोशिश करते हैं, न कि नीचे गिराने की। हम जब साथ होते हैं तो हमारा देश सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है- इस बात को न्यूयार्कवासियों से बेहतर और कोई नहीं जानता है। उन्होंने सैंडर्स की ओर इशारा करते हुए कहा कि केवल समस्या का पता लगा लेना काफी नहीं है। अमेरिका समस्या का समाधान करने वाला देश है। हमने अधिक नौकरियां पैदा करने और गरिमा एवं गौरव से जीतने के लिए प्रगतिशील लक्ष्य निर्धारित किए है।

मतदान समाप्त होने के बाद मीडिया की रपटों में कहा गया कि ट्रंप (69) और हिलेरी (68) ने न्यूयार्क प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है। आठ वर्ष तक न्यूयार्क की सीनेटर रहीं हिलेरी 59.3 प्रतिशत मतों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से काफी आगे हैं। सैंडर्स को 40.8 प्रतिशत मत मिले है।

उधर, सैंडर्स ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी नजरें अब पूर्वोत्तर एवं मध्य अटलांटिक राज्यों पर टिकीं हैं जहां आगामी सप्ताह में चुनाव होने हैं। उन्होंने ट्वीट किया, आज रात न्यूयार्क आने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। अगले सप्ताह पांच और राज्यों में होने वाले चुनाव पर नजर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव, उम्मीदवार, हिलेरी क्लिंटन, न्यूयॉर्क, डोनाल्ड ट्रंप, जीत, डेमोक्रेट, रिपब्लिकन
OUTLOOK 20 April, 2016
Advertisement