Advertisement
11 October 2016

ट्रंप का साथ जारी रखने के मुद्दे पर बंटी रिपब्लिकन पार्टी

गूगल

पार्टी में उभरे विवाद और आंतरिक विभाजन के बीच रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के अध्यक्ष रीएंस प्रीबस ने इन रिपोर्टों को खारिज किया है कि ट्रंप के विवादित ऑडिया और वीडियोटेप सामने आने की वजह से पार्टी खुद को उनसे अलग कर लेगी। प्रीबस ने रिपब्लिकन नेताओं के साथ निजी कॉंफ्रेंस फोन कॉल में कहा, मैं यह बहुत साफ कर देना चाहता हूं कि ट्रंप अभियान के साथ आरएनसी (रिपब्लिकन नेशनल कमिटी) पूरे समन्वय में है, और उनके साथ हमारे शानदार संबंध हैं। उन्होंने कहा, हमारे रिश्तों में कुछ भी बदलाव नहीं आया है और कैसे इस अभियान को देश भर में चलाएं, इसपर हम हर स्तर पर पूरी तरह जुड़े हैं और मिल कर काम कर रहे हैं। एक अन्य कॉंफ्रेंस कॉल के दौरान प्रीबस ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह अपना बाकी समय प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बचाने में लगाएंगे। प्रीबस का यह बयान अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष एवं रिपब्लिकन पार्टी के दिग्गज नेता पॉल रयान की इन टिप्पणियों के बाद आया जिसमें रयान ने वस्तुत: ट्रंप से अपना नाता खत्म कर लिया है। रयान ने कल रिपब्लिकन सांसदों से कहा था कि वह अब ट्रंप का बचाव नहीं करेंगे और उनके साथ चुनावी अभियान नहीं चलाएंगे। इसके बजाय वह संसद में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रीत करेंगे।

इस बीच, टेक्सास के सीनेटर टेड क्रुज ने कहा कि वह अब भी ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन व्हाइट हाउस पर काबिज हों। ट्रंप के निकट समर्थक न्यूट गिंगरिच ने गिंगरिच फेसबुक लाइव पर कहा, रिपब्लिकन नेताओं को मेरी बस यही सलाह है कि अंत में आप या तो हिलेरी क्लिंटन को हराने में मदद करेंगे या आप हिलेरी क्लिंटन को चुनने में मदद करेंगे। गिंगरिच ने आरोप लगाया, अगर वह चुन ली गईं, वह भयावह होंगी, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे भ्रष्ट और सबसे बेईमान प्रशासन होगा, और आप ओबामा के मुकाबले उनके साथ काम करना ज्यादा मुश्किल पाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व उम्मीदवार सीनेटर जॉन मैककैन ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए संभवत: मतपत्र पर लिंडसेह ग्राहम का नाम लिख कर उनके पक्ष में मतदान करेंगे। मैककैन ने पिछले हफ्ते ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले लिया था। वहीं सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैक्कौनेल ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव पर सवाल नहीं करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रिपब्लिकन पार्टी, डोनाल्ड ट्रंप, महिला विरोधी, अपमानजनक ऑडियो, वीडियोटेप, रिपब्लिकन उम्मीदवार, रिपब्लिकन नेशनल कमिटी, रीएंस प्रीबस, पॉल रयान, ट्रंप अभियान, टेड क्रूज, Republican Party, Donald Trump, Anti Women Audio, Vediotape, Republican Candidate, Republican Candi
OUTLOOK 11 October, 2016
Advertisement