Advertisement
09 February 2018

ट्रंप ने PM मोदी से की फोन पर बातचीत, मालदीव समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

File Photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में की सुरक्षा और समृद्धि के लिए साथ-साथ काम करने पर सहमति जताई। दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत की है। इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में युद्ध, मालदीव में राजनीतिक संकट, म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों की दुर्दशा तथा उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा की है।

व्हाइट हाउस की तरफ से एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की साउथ एशिया रणनीति का जिक्र किया गया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की सुरक्षा और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘दोनों नेताओं ने मालदीव में राजनीतिक संकट पर चिंता जताई और लोकतांत्रिक संस्थाओं तथा विधि के शासन का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया।’ 

Advertisement

दोनों नेताओं का मानना है कि मालदीव में कानून का शासन और लोकतांत्रिक व्यवस्था लागू होना चाहिए। व्हाइट हाउस ने ये भी कहा कि दोनों नेताओं ने साथ मिलकर हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

मोदी और ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को लेकर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने इस विश्व को परमाणु मुक्त बनाने के लिए अप्रैल में मंत्रीस्तर वार्ता पर सहमति जताई। मोदी ने ट्रम्प को भरोसा दिलाया कि नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रोकने के लिए पर्याप्त कोशिशों की जाएंगी।



गौरतलब है कि सोमवार को मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल गयूम ने 15 दिनों के आपातकाल की घोषणा कर दी है। आपातकाल घोषित किए जाने के बाद पुलिस ने देश के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद को गिरफ़्तार कर लिया है। तब से यहां राजनीतिक गतिरोध बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Trump calls, PM Modi, to discuss security, in Indo-Pacific region
OUTLOOK 09 February, 2018
Advertisement