Advertisement
23 March 2016

ऐरीजोना प्राइमरी में जीते ट्रंप और हिलेरी लेकिन उटा में मिली हार

गूगल

ऐरीजोना में ट्रंप ने टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने बर्नी सैंडर्स को हराकर आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली। हालांकि कुछ घंटों बाद ही दोनों पार्टियों की ओर से दूसरे स्थान पर चल रहे सैंडर्स और क्रूज ने उटा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आयोजित कॉकस में अहम जीत दर्ज की।

 

रियल स्टेट टाइकून और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के प्रबल उम्मीदवार माने जा रहे ट्रंप ने ऐरीजोना में जीत के बाद ट्वीट कर कहा, ऐरीजोना में उम्मीद से बड़ी जीत। शुक्रिया, कभी नहीं भुलूंगा, शुक्रिया, ऐरीजोना। वहीं डेमोक्रेट हिलेरी ने ट्वीट किया, उन सभी स्वयंसेवियों का धन्यवाद, जिन्होंने हमारे अभियान के लिए इतनी मेहनत की। आप बाधाओं को पार कर रहे हैं। इसके साथ ही ट्रंप के पक्ष में आने वाले डेलीगेट्स की संख्या 739 हो गई है। उनके प्रतिद्वंद्वी क्रूज के डेलीगेट्स की संख्या 425 है।

Advertisement

 

रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप को कुल 1237 डेलीगेट्स चाहिए। हिलेरी के पास इस समय 1670 डेलीगेट्स हैं, जिनमें 1159 डेलीगेट्स विभिन्न राज्यों के चुनावों के जरिये हासिल किए गए हैं जबकि 467 सुपर डेलीगेट्स हैं, जिन्होंने हिलेरी को समर्थन देने का फैसला किया है। सैंडर्स को 886 डेलीगेट्स का समर्थन हासिल है। डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 2382 डेलीगेट्स की आवश्यकता होगी।

 

उधर उटा में जीत दर्ज करने के बाद सैंडर्स पश्चिमी राज्यों में जीत का सिलसिला बनाए रखने को लेकर आशान्वित हैं। सैंडर्स ने ट्वीट करके कहा, उन सभी लोगों को शुक्रिया जिन्होंने आज उटा में चुनाव में हिस्सा लिया। बुधवार को ऐरिजोना, उटा और इडाहो में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्राइमरी आयोजित की गई थी और शनिवार को अलास्का, हवाई और वाशिंगटन में कॉकस के चुनाव होंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऐरीजोना, डोनाल्ड ट्रंप, टेक्सास, सीनेटर, टेड क्रूज, पूर्व विदेश मंत्री, हिलेरी क्लिंटन, बर्नी सैंडर्स, राष्ट्रपति चुनाव, उटा, कॉकस, रियल स्टेट टाइकून, रिपब्लिकन पार्टी, डेमोक्रेटिक पार्टी
OUTLOOK 23 March, 2016
Advertisement