Advertisement
10 May 2017

ट्रंप ने एफबीआई निदेशक को बर्खास्त किया

google

ट्रंप ने एक पत्र में कोमी ने कहा कि वह ब्यूरो का प्रभावशाली रूप से नेतृत्व करने के लिए अब सक्षम नहीं है और इसमें लोगों का विश्वास पुन: कायम करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि  इस कारण से आपको तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाता है और कार्यालय से हटाया जाता है।

यह आश्चर्यजनक कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब कुछ ही दिन पहले कोमी ने चुनाव में रूसी हस्तक्षेप और रूस एवं ट्रंप की मुहिम के बीच संभावित साठ गांठ पर एफबीआई की जांच के बारे में कैपिटोल हिल के समक्ष बयान दिया था। ट्रंप ने पत्र में यह स्वीकार किया कि कोमी ने तीन अलग-अलग मौकों पर उन्हें सूचित किया था कि वह जांच के दायरे में नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं फिर भी न्याय विभाग के इस फैसले से सहमत हूं कि आप ब्यूरो का प्रभावशाली नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि नए एफबीआई निदेशक की तलाश तत्काल आरंभ होगी।

प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा कि  राष्ट्रपति ने बर्खास्तगी को लेकर अटॉर्नी जनरल (जेफ सेशंस) और डिप्टी अटॉर्नी जनरल (रोड रोसेनस्टीन) की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में ट्रंप ने कहा कि एफबीआई हमारे देश की सबसे सम्मानजनक संस्थओं में से एक है और कानून प्रवर्तन की हमारी अहम संस्था की आज नई शुरुआत होगी।

Advertisement

कोमी ने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनावों में उस समय विवाद शुरू कर दिया था जब उन्होंने हिलेरी क्लिंटन के ईमेल इस्तेमाल की फिर से जांच का खुलासा किया था। डेमोक्रेट पार्टी के सदस्यों ने दावा किया था कि इस खुलासे ने हिलेरी के राष्ट्रपति बनने के अवसरों को नुकसान पहुंचाया। डिप्टी अटॉर्नी जनरल रोड रोसेनस्टीन ने टंप को एक पत्र लिखकर हिलेरी के संबंध में जांच को लेकर कोमी की आलोचना की। उन्होंने जांच परिणाम की घोषणा के लिए संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने और हिलेरी के बारे में आपत्तिजनक सूचना जारी करने के निर्णय को लेकर कोमी की आलोचना की।

सेशंस ने एक अन्य पत्र में कहा कि वह अपने मूल्यांकन और डिप्टी अटॉर्नी जनरल द्वारा दिए कारणों के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि एफबीआई के नेतृत्व को लेकर ताजा शुरुआत की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि  यह आवश्यक है कि यह न्याय विभाग उन पुराने सिद्धांतों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को स्पष्ट रूप से फिर से पुष्ट करे जो संघीय जांच एवं अभियोगों की ईमानदारी एवं निष्पक्षता को सुनिश्चित करते हैं।

कोमी की एक टीम ने जब उन्हें यह नोट सौंपा कि उन्हें हाल में बर्खास्त कर दिया गया है, उस समय वह लॉस एंजिलिस में एफबीआई एजेंटों को संबोधित कर रहे थे। उनके 10 साल के कार्यकाल का यह चौथा साल था। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कोमी को बर्खास्त किए जाने से रूस संबंधी जांच किस प्रकार प्रभावित होगी लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने आशंका जताई है कि उन्हें बर्खास्त किए जाने से जांच पटरी से उतर सकती है।

सीनेट में शीर्ष डेमोक्रेट चक शूमर ने कहा कि  मैंने राष्टपति से कहा, ‘राष्ट्रपति जी, मैं पूरे सम्मान के साथ आपसे यह कहना चाहता हूं कि आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं।’ सीनेट में अल्पमत के नेता ने मांग की कि न्याय विभग 2016 के चुनाव में रूस के कथित प्रभाव की जांच के लिए एक विशेष अभियोजन नियुक्त करे। शूमर ने कहा कि सैली येट्स और प्रीत भरारा तथा अब कोमी जैसे शीर्ष अधिकारियों की बर्खास्तगी संयोग प्रतीत नहीं होती। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, डोनॉल्ड, राष्ट्रपति, एफबीआई, निदेशक, जेम्स, कोमी, बर्खास्त
OUTLOOK 10 May, 2017
Advertisement