Advertisement
28 April 2017

उत्तर कोरिया दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा: ट्रंप

GOOGLE

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से संघर्ष उनके देश के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बन गया है। उत्तर कोरिया ने परमाणु बम या बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया तो उससे बड़ा टकराव हो सकता है। मगर बातचीत से विवाद सुलझाने को वह प्राथमिकता देंगे। विशेष बातचीत में ट्रंप ने कहा, वह समस्या का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं। इसके लिए नए आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए जा सकते हैं। लेकिन सैन्य कार्रवाई का विकल्प भी बना हुआ है।

शी चिनफिंग को बताया भला आदमी

ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को एक अच्छा आदमी बताया। उत्तर कोरिया को लेकर उनके प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चिनफिंग उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने के लिए काफी परिश्रम कर रहे हैं। लग रहा है कि वह कुछ हद तक सफल भी हुए हैं। हालांकि इस बीच चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप के हालात को अपने नियंत्रण से बाहर बताया है। इससे साफ है कि उत्तर कोरिया सैन्य परीक्षण रोकने की उसकी सलाह नहीं मान रहा।

Advertisement

निर्यात पर भी लगा सकते हैं रोक

चीन के विदेश मंत्री वांग ई के मुताबिक कोरियाई प्रायद्वीप की समस्या बढ़ रही है और वह हाथ से निकल जाने के करीब है। वांग ने यह बात संयुक्त राष्ट्र में रूसी दूत से वार्ता के बाद कही है। उत्तर कोरिया के सैन्य परीक्षण करने पर चीन ने उसके खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा करने के भी संकेत दिये हैं। चीन ने उत्तर कोरिया से होने वाले कोयले के आयात पर फरवरी में प्रतिबंध लगा दिया था, अब वह कुछ खास वस्तुओं का निर्यात भी रोक सकता है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: North Korea, biggest threat, TRUMP, WORLD, AMERICA, CHINA, चीन, अमेरिका, ट्रंप, उत्तरी कोरिया, दुश्मन, खतरा, हमला, युद्ध
OUTLOOK 28 April, 2017
Advertisement