Advertisement
28 March 2017

ट्रंप ने मोदी से फिर की बात, जीत पर दी बधाई

google

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने बताया कि ट्रंप ने मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को चुनावों में उनकी जीत पर बधाई दी। स्पाइसर ने कहा कि  राष्ट्रपति ने आज सुबह जर्मन चांसलर मर्केल तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करके उन्हें उनके दलों की चुनावी जीत पर बधाई दी।

दोनों नेताओं के जुलाई में जर्मनी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात करने की संभावना है। हाल में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे और चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा तथा मणिपुर में मोदी की भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी। पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी।

मर्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेट पार्टी रविवार को सारलैंड राज्य में आसानी से चुनाव जीत गई। इस जीत के साथ ही मर्केल की एक दशक लंबी सत्ता को समाप्त करने की उम्मीद कर रहे सोशल डेमोक्रेट्स को झटका लगा है। इससे पहले मोदी और टंप ने 24 जनवरी को फोन पर बात की थी और उस समय उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई और रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चलने का संकल्प लिया था।

Advertisement

20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से बात करने वाले मोदी पांचवें विदेशी नेता है। उस समय उन्होंने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे, कनाडा के जस्टिन त्रुदो, मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निटो, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मिस्र के राष्टपति अब्देल फतह अल सिसी से बात की थी। आठ नवंबर के चुनावों में ट्रंप की आश्चर्यजनक जीत के बाद मोदी ने उन्हें सबसे पहले बधाई दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्रंप, मोदी, अमेरिका, भारत, विधानसभा, चुनाव, जीत, बधाई
OUTLOOK 28 March, 2017
Advertisement