Advertisement
25 May 2016

ट्रंप ने जीता वाशिंगटन प्राइमरी, अब नामांकन से बस एक कदम दूर

गूगल

अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम प्रतिनिधि यानी डेलीगेट्स चाहिए। सीएनएन के आंकड़ों के मुताबिक इस जीत में वाशिंगटन के डेलीगेट्स में से कम से कम 40 डेलीगेट हासिल करने का मतलब यह है कि 69 वर्षीय ट्रंप के पास अब ।,229 डेलीगेट का समर्थन है। जीओपी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज आठ डेलीगेट और चाहिए जिसके साथ वह उम्मीदवारी के लिए आवश्यक ।,237 डेलीगेट की जादुई संख्या पर पहुंच जाएंगे। अभी वाशिंगटन के चार और डेलीगेट के बारे में फैसला होना है। अगर ये डेलीगेट ट्रंप की तरफ गए तो रियल एस्टेट कारोबारी के डेलीगेट की संख्या और बढ़ जाएगी।

 

प्राइमरी में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कैसिच के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए। सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले। सात जून को कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी होना है जिसमें ट्रंप के आवश्यक डेलीगेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है। बड़े समाचार चैनलों द्वारा राज्य में ट्रंप की जीत की संभावना जताए जाने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, धन्यवाद वाशिंगटन। व्हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में ट्रंप एकमात्र उम्मीदवार बचे हैं। जबकि प्राइमरी चुनाव शुरू होने तक पार्टी के 17 लोग उम्मीदवारी की दौड़ में थे। दूसरी तरफ, व्हाइट हाउस के लिए डेमोक्रेटिक दौड़ में प्राइमरी शुरू होने के समय तीन उम्मीदवार थे और यह दौड़ अब भी खुली है।

Advertisement

 

इस बीच, न्यू मेक्सिको के अल्बुकर्क में ट्रंप की रैली के आयोजन स्थल के बाहर ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों तथा पुलिस के बीच झड़पें हो गईँ। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के अवरोधकों को तोड़ दिया, आगजनी की और शहर के सम्मेलन केंद्र पर पथराव किया जिससे इसका एक दरवाजा टूट गया। कुछ लोगों ने पुलिस का मजाक बनाया और पुलिस के वाहनों पर चढ़ गए। दंगा रोधी अधिकारियों तथा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को सम्मेलन केंद्र से भगा दिया। इस दौरान शहर की सड़कों पर ट्रंप विरोधी नारे गूंजते रहे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप, वाशिंगटन प्राइमरी चुनाव, जीत, राष्ट्रपति चुनाव, रिपब्लिकन पार्टी, उम्मीदवारी, डेमोक्रेटिक पार्टी, हिलेरी क्लिंटन, मैक्सिको, US, Donald Trump, Washington Primary, Win, President Election, Republican Party, Nomination, Democratic Party, Hillary C
OUTLOOK 25 May, 2016
Advertisement