Advertisement
28 June 2018

अमेरिका ने सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण के साथ 2+2 उच्च स्तरीय वार्ता टाली

File Photo

भारत-अमेरिका के संबंधों को नए आयाम देने वाली 2+2 वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण वॉशिंगटन दौरा करने वाली थी। अब यह वार्ता अमेरिका की तरफ से किसी अपरिहार्य कारण से टाल दी गई है। इस बारे में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने सुषमा स्वराज को फोन कर अफसोस जाहिर किया है।

हालांकि अमेरिका ने इसका कारण नहीं बताया है लेकिन विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत की अपनी समकक्ष सुषमा स्वराज से खेद जताते हुए कहा कि इसकी नई तिथि पर उनका देश जल्द विचार करेगा। इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने बुधवार रात सुषमा स्वराज को फोन कर अफसोस जाहिर किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस संबंध में ट्वीट किया, 'माइक पॉम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को कुछ देर पहले फोन कर अमेरिका में होने जा रहे 2+2 डायलॉग को अपरिहार्य कारणों से टालने पर गहरी निराशा और अफसोस जाहिर किया है।'

टू प्लस टू वार्ता का खाका तब खींचा गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका का दौरे पर गए थे। तब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी सहमति बनी थी कि इस तरह की अहम वार्ता से दोनों देशों के संबंध तय किए जाएं।

Advertisement

अब यह वार्ता अमेरिका की जगह भारत में भी हो सकती है। विदेश मंत्रालय ने अगले ट्वीट में बताया, 'दोनों अमेरिका या भारत में डायलॉग जल्द से जल्द कराए जाने की सुविधाजनक नई तारीख तय करने पर सहमत हुए हैं।' सुषमा स्वराज और सीतारमण के साथ वार्ता में अमेरिका की तरफ से विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स एन मैटिस हिस्सा लेने वाले थे।

इससे पहले वार्ता की तारीख 18-19 मार्च को होने की संभावना थी, जो कि तब अमेरिका के नए विदेश मंत्री के रूप में माइक पॉम्पिओ के नाम की पुष्टि पर अनिश्चितता के कारण टल गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Two plus two dialogue, sushma swaraj, nirmla sitharaman, usa, mike pompio
OUTLOOK 28 June, 2018
Advertisement