Advertisement
24 August 2020

अमेरिका ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी को दी अनुमति

पीटीआइ

अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के इलाज के लिए कोरोना से ठीक हो चुके लोगों से ब्लड प्लाज्मा लेने को मंजूरी दे दी। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना से 1,76,000 मौतें हो चुकी हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने में असमर्थ दिखने के चलते दबाव झेल रहे हैं। महामारी ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर असर डाला है। कोरोना के चलते ट्रंप के नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा चुने जाने पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

ऐसा माना जाता है कि प्लाज्मा में शक्तिशाली एंटीबॉडी होते हैं जो बीमारी से तेजी से लड़ने में मदद कर सकते हैं और लोगों को इससे गंभीर रूप से आहत होने से बचाने में मदद करते हैं। अमेरिकी सरकार ने एक बयान में कहा, "यह कोविड-19 से संभावित जोखिमों से बचाने में कारगर हो सकता है।" हालांकि प्लाज्मा थैरेपी का उपयोग अमेरिका और अन्य देशों में पहले से ही रोगियों पर किया जा रहा है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसका दुष्प्रभाव भी हो सकता है।

Advertisement

इससे पहले रविवार को अमेरिकी मीडिया ने बताया कि ट्रम्प एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करेंगे, लेकिन व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति की योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। ट्रंप के प्रवक्ता कायले मैकनी ने कहा कि राष्ट्रपति "प्रमुख चिकित्सीय सफलता" की घोषणा करेंगे। हालांकि, सरकार पहले से ही कुछ शर्तों के तहत कोरोनोवायरस रोगियों के प्लाज्मा थैरेपी की अनुमति देती आई है, जो कि परीक्षण और गंभीर रूप से बीमार लोग के लिए उपयोग में लाई जाती है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक अमेरिका में 70,000 से अधिक रोगियों को थैरेपी दी जा रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US, Approves, Plasma Therapy, Treatment, For Coronavirus, अमेरिका, कोरोना, संक्रमित, मरीजों का इलाज, प्लाज्मा थैरेपी, अनुमति
OUTLOOK 24 August, 2020
Advertisement