Advertisement
27 June 2016

अमेरिका: हिलेरी क्लिंटन ने दो चुनावी सर्वेक्षणों में ट्रंप को पछाड़ा

गूगल

वाशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज सर्वेक्षण के मुताबिक पूर्व विदेश मंत्री 12 अंकों से आगे हैं। उन्हें ट्रंप के 39 के मुकाबले 51 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है। दरअसल, डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी ने विवादास्पद रिपब्लिकन नेता ट्रंप के हालिया चुनाव प्रचार के गलत कदमों को भुना लिया है। इस बीच, वाल स्टीट जर्नल और एनबीसी न्यूज के सर्वेक्षण में हिलेरी को पांच अंकों की बढ़त हासिल करते दिखाया गया है। उन्हें 41 के मुकाबले 46 प्रतिशत समर्थन मिला है। ट्रंप अपने चुनाव प्रचार में एक मुश्किल चरण से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। इनमें प्रचार प्रबंधक कोरे लेवंडोवस्की को बर्खास्त करना, कोष जुटाने में उत्साह का कम पड़ना और इंडियाना में जन्में एक संघीय न्यायाधीश को मेक्सिकोवासी बताने को लेकर पार्टी में नाराजगी शामिल है।

 

सीएनएन ने बताया कि हिलेरी को मिले 12 अंकों का फायदा यह जाहिर करता है कि उन विवादों ने ट्रंप को नुकसान पहुंचाया है। वाशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज सर्वेक्षण ने ट्रंप के लिए कई संकटकारी संकेत पाए हैं। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में 61 फीसदी ने कहा कि 68 वर्षीय हिलेरी राष्ट्रपति बनने की योग्य हैं जबकि 64 फीसदी ने कहा कि ट्रंप इसके योग्य नहीं हैं। सर्वेक्षण में लोगो ने कहा कि राष्ट्रपति की भूमिका निभाने के लिए हिलेरी के पास बेहतर व्यक्तित्व और सोच है।

Advertisement

 

ट्रंप को खुद से जुड़े विवादों को लेकर भी बहुत नुकसान पहुंचा। 66 फीसदी ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह अल्पसंख्यकों के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं, 68 फीसदी ने कहा कि जज की आलोचना करना नस्लवादी था और 59 फीसदी ने उन तरीकों को नामंजूर कर दिया जिसके तहत उन्होंने ट्रंप यूनीवर्सिटी से जुड़े सवालों का निपटारा किया। वाल स्टीट जर्नल और एनबीसी न्यूज चुनाव सर्वेक्षण में पाया गया कि हिलेरी को अल्पसंख्यकों में काफी बढ़त प्राप्त है। उन्हें महिलाओं का भी अधिक समर्थन प्राप्त है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, चुनाव सर्वेक्षण, राष्ट्रपति चुनाव, हिलेरी क्लिंटन, डोनाल्ड ट्रंप, रिपब्लिकन पार्टी, डेमोक्रेटिक पार्टी, वाशिंगटन पोस्ट, एबीसी न्यूज, वाल स्टीट जर्नल, एनबीसी न्यूज, US, Polls, Hillary Clinton, Presidential Election, Donald Trump, Washington Post, ABC News, Pre
OUTLOOK 27 June, 2016
Advertisement