Advertisement
04 July 2023

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला, अमेरिका ने की हमले की निंदा

अमेरिका के शहर सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि खालिस्तान समर्थकों के तरफ से आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है। खालिस्तान समर्थकों ने घटना के संबंध में एक वीडियो भी जारी किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने घटना की कड़ी निंदा की है।

बता दें कि पिछले पांच महीने में इस तरह की यह दूसरी घटना है जब खालिस्तानी समर्थकों की ओर से भारतीय दूतावास को निशाना बनाया गया है।

अमेरिका ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड और आगजनी की कोशिश की कड़ी निंदा करते हुए इसे एक ‘‘अपराधिक कृत्य’’ बताया। खालिस्तान समर्थकों ने दो जुलाई 2023 का एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया, जिसमें सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है।

Advertisement

वीडियो में ‘‘हिंसा से हिंसा का जन्म होता है’’, जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कनाडा में स्थित ‘खालिस्तान टाइगर फोर्स’ (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की मौत से जुड़ी खबरें भी दिखाई गई हैं। भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक रहे निज्जर की पिछले महीने कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था।

वीडियो में ‘‘हिंसा का जवाब हिंसा ही होता है’’, जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कनाडा में स्थित ‘खालिस्तान टाइगर फोर्स’ (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की मौत से जुड़ी खबरें भी दिखायी गयी हैं। भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक रहे निज्जर की पिछले महीने कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका शनिवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका में राजनयिक केंद्रों या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ हिंसा एक अपराध है।’’

अमेरिका में दक्षिण एशियाई प्रसारणकर्ता ‘दीया टीवी’ ने ट्वीट किया, ‘‘सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में शनिवार देर रात डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच आगजनी की गयी। सैन फ्रांसिस्को विभाग ने आग पर तुरंत काबू पा लिया, बहुत कम क्षति हुई और किसी कर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।’’ उसने हमले का एक वीडियो भी साझा किया।

इस बीच, सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे एक पोस्टर में लिखा है कि ‘‘खालिस्तान फ्रीडम रैली’’ आठ जुलाई को आयोजित की जाएगी जो कैलिफोर्निया के बर्कले से शुरू होगी और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर समाप्त होगी। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हमला किए जाने की यह कुछ महीनों के भीतर दूसरी घटना है।

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर 19 मार्च को खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया था। खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने शहर की पुलिस द्वारा लगाए अस्थायी सुरक्षा अवरोधक तोड़ दिए थे और दूतावास परिसर में दो तथाकथित खालिस्तान झंडे लगाए थे। हालांकि दूतावास कर्मियों ने तुरंत इन झंड़ों को हटा दिया था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि ‘चरमपंथी, अतिवादी’ खालिस्तानी सोच भारत या अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे सहयोगी देशों के लिए ठीक नहीं है। वह कनाडा में खालिस्तानी पोस्टरों में भारत के वरिष्ठ राजनयिकों के नाम होने की खबरों पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US condemns, arson, pro-Khalistan supporters, Indian Consulate, San Francisco
OUTLOOK 04 July, 2023
Advertisement