Advertisement
10 October 2020

अमेरिका में दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द, ट्रंप के इनकार के बाद लिया गया फैसला

एपी/पीटीआई

आगामी 15 अक्टूबर को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच राष्ट्रपति पद की बहस नहीं होगी। इसे रद्द कर दिया गया है। अमेरिका में प्रेसिडेंशियल डिबेट से जुड़े आयोग का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप के वर्चुअल डिबेट में हिस्सा लेने से इनकार करने के बाद ट्रंप और उनके प्रतिद्वंदी जो बिडेन के बीच अगले सप्ताह होने वाली डिबेट को रद्द कर दिया गया है।

आयोग ने एक बयान में कहा कि 15 अक्टूबर को कोई डिबेट नहीं होगी। सभी उम्मीदवारों ने उस दिन की अपनी योजनाओं के बारे में आयोग को सूचित कर दिया है। बता दें कि अंतिम बहस 22 अक्टूबर को नैशविले, टेनेसी में होगी।

इससे पहले आयोग ने गुरुवार को घोषणा की थी कि 15 अक्टूबर को ट्रंप और बिडेन के बीच वर्चुअल डिबेट होगी। ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ये सावधानी बरती गई थी, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने डिबेट में भाग लेने से इनकार कर दिया है।

Advertisement

बता दें कि 1976 के बाद से हर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की एक विशेषता रही है कि चुनावी अभियान के दौरान राष्ट्रपति पद के लिए डिबेट होती हैं। साल 2000 के बाद से तीन डिबेट की परंपरा रही है।

गौरतलब है कि जो बिडेन ने कहा था कि वह ट्रंप से व्यक्तिगत रूप से बहस नहीं करेंगे। बिडेन के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने कहा, "यह शर्मनाक है कि डोनाल्ड ट्रंप ने एकमात्र ऐसी बहस को नाकाम कर दिया जिसमें मतदाता सवाल पूछते हैं - लेकिन यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है।" ट्रम्प के पास "मतदाताओं को जवाब देने की हिम्मत नहीं है।" इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोनामुक्त होने के बाद पहली बार व्हाइट हाउस में अपना पहला लाइव कार्यक्रम करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट, रद्द, ट्रंप, इनकार, फैसला, US Elections, Second Presidential Debate, Officially, Cancelled
OUTLOOK 10 October, 2020
Advertisement