Advertisement
25 April 2016

ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी क्रूज पर लगाया डेलिगेट को रिश्वत देने का आरोप

गूगल

अपने विवादास्पद बयानों और टिप्पणियों के लिए चर्चित रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदार ट्रंप ने मैरीलैंड के हैगर्सटाउन में अपनी एक प्रचार रैली के दौरान अपने सशक्त प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज पर गंभीर आरोप लगाया। ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा, क्रूज लोगों को निश्चित तौर पर रिश्वत दे रहे हैं। पेनसिलवेनिया, डेलावेर, कनेक्टिकट और रोड आइलैंड सहित हैगर्सटाउन में कल प्राइमरी चुनाव होने हैं। इन सभी राज्यों में लगभग आगे चल रहे ट्रंप ने कल दावा किया कि वह सभी पांच राज्यों में प्रभावी जीत दर्ज करेंगे। उन्होंने हालिया चुनावों का हवाला देते हुए कहा, आप मंगलवार को देखेंगे, यह भी पांचों चुनाव के जैसा ही होगा। मैं नहीं जानता लेकिन मुझे चुनाव में विश्वास है।

 

ट्रंप ने कहा, इसलिए आईए कहें कि हम लोग पांचों में जीत दर्ज करेंगे। हम लोग सभी पांच राज्यों में जीतेंगे। हमने काफी कुछ हासिल किया है। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि इस जीत से वह 1,237 में से अधिकतर डेलिगेट का समर्थन पाने के करीब पहुंच जाएंगे। इस जादुई आंकड़े पर पहुंचते ही ओपन या कंटेस्टेड कन्वेंशन की कोई आवश्यकता नहीं होगी। चुनाव विशेषज्ञों का कहना है कि न तो क्रूज और न ही ओहायो के गवर्नर जॉन कैसिच के ही प्राइमरी चुनाव के जरिये 1,237 डेलिगेट का समर्थन पाने की उम्मीद है।

Advertisement

 

इससे पहले टेड क्रूज और जॉन कैसिच ने ऐलान किया कि वह दोनों पार्टी के अग्रणी दावेदार डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीदवार बनने से रोकने के प्रयास के तहत एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। रियल एस्टेट कारोबारी ट्रंप ने उनके इस कदम को निराशाजनक करार देते हुए इसे खारिज कर दिया। टेक्सास के सीनेटर क्रूज और ओहायो के गवर्नर कैसिच ने बयान जारी कर कहा कि जुलाई में क्लीवलैंड सम्मेलन से पहले ट्रंप को जरूरी 1,237 डेलिगेट का आंकड़ा पाने से रोकने के लिए वह कई सीटों पर एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी नहीं बनेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रिपब्लिकन पार्टी, उम्मीदवारी, प्रबल दावेदार, डोनाल्ड ट्रंप, प्रतिद्वंद्वी, सीनेटर, टेड क्रूज, डेलिगेट, रिश्वत, आरोप, पेनसिलवेनिया, डेलावेर, कनेक्टिकट, रोड आइलैंड, हैगर्सटाउन, चुनाव विशेषज्ञ, ओहायो गवर्नर, जॉन कैसिच
OUTLOOK 25 April, 2016
Advertisement