Advertisement
07 August 2016

अमेरिका: खान पर ट्रंप की टिप्पणी से सिख मरीन का परिवार आहत

गूगल

अफगानिस्तान में पांच साल पहले दुश्मन के लड़ाकों के हाथों शहीद होने के बाद मरीन कोरपोरल गुरप्रीत सिंह के शयनकक्ष को आज भी लाल, सफेद और नीले रंग से सजाया गया है और उसकी वर्दी अलमारी में टंगी है जिस पर मेडल लगे हैं। उसके पिता निर्मल सिंह कैलिफोर्निया के एंटीलोप में अपने घर में एक दीवार पर उसका पोस्टर लगाए रखते हैं और उसे एक अमेरिकी हीरो बुलाते हैं। सिंह और उनके परिवार के सदस्य पिछले पूरे सप्ताह एक अन्य शहीद सैनिक के प्रवासी माता पिता के बारे में खबरें देखते रहें जो राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप की टिप्पणी से आक्रोशित हैं। निर्मल ने दी सेक्रोमेंटो बी को बताया, इससे दुख होता है। मुझे नहीं पता क्यों? यह ऐसी बात है जैसे कि वे एक गोल्ड स्टार फैमिली के साथ राजनीतिक खेल खेल रहे हैं। गोल्ड स्टार फैमिली अमेरिकी सशस्त्र बलों के उन सदस्यों के परिवार हैं जो युद्ध के मैदान में या किसी सैन्य गतिविधि को अंजाम देते हुए शहीद हो गए।

देशभर में कई सैन्य परिवार ट्रंप द्वारा शहीद सैन्य कैप्टन हुमायूं खान के परिजनों की आलोचना को लेकर हैरत में हैं। उन्होंने ट्रंप की आलोचना की और पिछले महीने फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया। सिंह परिवार ने पाकिस्तानी मूल के मुस्लिम खान परिवार के प्रति समर्थन जताया जिसने उनकी ही तरह अपने देश के लिए लंबे युद्ध में अपना बेटा खोया है। निर्मल सिंह ने बताया कि जब वह मरीन्स से मिलते हैं तो अन्य प्रवासियों के संपर्क में आते हैं। उन्होंने कहा, धर्म मायने नहीं रखता है। वे अपने देश को प्यार करते हैं। इसलिए वे जाते हैं और उन्हें सम्मान मिलना चाहिए। ट्रंप के विपरीत सिंह परिवार ने इस बात पर सवाल नहीं उठाया कि कैप्टन खान की मां कन्वेंशन में अपने पति के समीप चुप क्यों खड़ी रहीं।

कोरपोरल गुरप्रीत सिंह की मां सतनाम कौर भी संभवत: यही करतीं। सिंह की 28 वर्षीय बहन मनप्रीत कौर के हवाले से कहा गया,  जब ट्रंप ने कैप्टन खान की मां के बारे में कुछ कहा उससे मेरी मां का अपमान हुआ। यह ऐसा है कि वे गोल्ड स्टार परिवारों तक को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। हमें एकजुट रहना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मरीन कोरपोरल, गुरप्रीत सिंह, अमेरिकी मुस्लिम सैनिक, हुमायूं खान, माता पिता, परिजन, शहीद, सिख मरीन, डोनाल्ड ट्रंप, रिपब्लिकन उम्मीदवार, राजनीतिक खेल, Marine Corporal, Gurpreet Singh, American Muslim Soldier, Humayun Khan, Parents, Family, Sikh Marine, Donald Trump, Repu
OUTLOOK 07 August, 2016
Advertisement