Advertisement
27 August 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने शांति के संदेश और यूक्रेन की मानवीय सहायता के लिए की मोदी की सराहना

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और यूक्रेन के लिए उनके "शांति के संदेश और चल रहे मानवीय समर्थन" के लिए उनकी सराहना की।

23 अगस्त को प्रधानमंत्री की कीव यात्रा को कई हलकों में एक राजनयिक संतुलन अधिनियम के रूप में देखा गया क्योंकि पिछले महीने उनकी रूस यात्रा के कारण बिडेन प्रशासन की आलोचना हुई और कुछ पश्चिमी राजधानियों में नाराजगी हुई।

यात्रा के दौरान, मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से कहा कि यूक्रेन और रूस को युद्ध समाप्त करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए और भारत शांति बहाल करने में "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए तैयार है।

Advertisement

एक गैर 'एक्स' पोस्ट में, बिडेन ने कहा, "मैंने पोलैंड और यूक्रेन की उनकी हालिया यात्रा पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी से बात की, और यूक्रेन के लिए शांति और चल रहे मानवीय समर्थन के उनके संदेश के लिए उनकी सराहना की।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हमने हिंद-प्रशांत में शांति और समृद्धि में योगदान देने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।"

मोदी की रूस, पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा और बांग्लादेश में हालिया घटनाक्रम के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी। व्हाइट हाउस ने कॉल के रीडआउट में कहा कि दोनों नेताओं ने मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की हालिया यात्रा के साथ-साथ सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठकों पर भी चर्चा की।

इसमें कहा गया है, "राष्ट्रपति ने पोलैंड और यूक्रेन की उनकी ऐतिहासिक यात्राओं के लिए प्रधान मंत्री की सराहना की, जो दशकों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा थी, और ऊर्जा क्षेत्र सहित यूक्रेन के लिए शांति और चल रहे मानवीय समर्थन के उनके संदेश के लिए।"

बिडेन और मोदी ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आधार पर अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपने निरंतर समर्थन की पुष्टि की।

व्हाइट हाउस ने कहा, "नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि में योगदान देने के लिए क्वाड जैसे क्षेत्रीय समूहों सहित मिलकर काम करने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।"

कॉल के व्हाइट हाउस रीडआउट में बांग्लादेश का कोई संदर्भ नहीं था, जिसका उल्लेख पीएम मोदी द्वारा 'एक्स' पोस्ट में किया गया था।

इससे पहले, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा कि बिडेन के साथ कॉल के दौरान, उन्होंने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने कहा, "मैंने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया।"

इसके अलावा, मोदी ने कहा कि उन्होंने और बिडेन ने बांग्लादेश में चल रही स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली और अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

बांग्लादेश में सामने आ रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बाद, भारत उस देश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार दबाव बना रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: America president, joe biden, message of peace, ukraine, russia war, pm narendra modi
OUTLOOK 27 August, 2024
Advertisement