Advertisement
11 April 2018

अमेरिका-रूस के रिश्ते सबसे बदतर दौर मेंः ट्रंप

file photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका और रूस के रिश्ते सबसे बदतर दौर में पहुंच गए हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि ऐसी स्थिति शीत युद्ध के समय भी नहीं थी। ट्रंप ने कहा कि इसका कोई कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि रूस को उसकी अर्थव्यवस्था में मदद करने की ज़रूरत है और  कुछ ऐसा करना बहुत आसान होगा। ट्रंप ने कहा कि सभी देशों को एक साथ काम करने की ज़रूरत है। उन्होंने रूस से कहा कि वह हथियारों की दौड़ बंद करे।


तैयार हो जाओ आ रही हैं मिसाइलें

Advertisement

इससे पहले ट्ंप ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि तैयार हो जाओ, क्‍योंकि मिसाइलें आ रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान लेबनान में रूसी राजदूत की उस टिप्पणी के बाद आया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सीरिया को निशाना बनाकर दागी जाने वाली हर एक अमेरिकी मिसाइल को बर्बाद कर दिया जाएगा।

ट्रंप ने ट्वीट किया कि रूस ने कसम खाई है कि सीरिया पर दागी गई सभी मिसाइलों को वो मार गिराएंगे। रूस तैयार हो जाओ, क्‍योंकि वे आ रही हैं, बेहतरीन, नई और स्‍मार्ट। आपको एक ऐसे जानवर का साझेदार नहीं होना चाहिए, गैस को हथियार बनाकर लोगों को मारता है और फिर उसका आनंद लेता है।


सीरिया के मुद्दे पर अमेरिका और रूस के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है। अमेरिका ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले के बाद बड़ी सैन्‍य कार्रवाई की धमकी दी थी। लेकिन रूस ने अमेरिका से कोई सैन्य कार्रवाई ना करने की अपील की थी। लेकिन इसके बाद रूस और अमेरिका के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है। लेबनान में रूसी राजदूत अलेक्जेंडर झापकिन के बयान के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर रूस को चेतावनी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: President, Donald, Trump, US-Russian, relations, worse, Cold War
OUTLOOK 11 April, 2018
Advertisement