Advertisement
06 January 2018

पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता बंद करने पर अमेरिकी सीनेटर लाएंगे विधेयक

File Photo

अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने घोषणा की है कि वह पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सहायता बंद कराने के लिए एक विधेयक लाएंगे। सीनेटर ने कहा कि वह विधेयक इसलिए लाएगा क्योंकि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग नहीं करने के कारण पाकिस्तान अमेरिकी मदद पाने का हकदार नहीं है।

ट्रम्प प्रशासन द्वारा पाकिस्तान को सुरक्षा सहायता पर रोक लगाने की घोषणा किए जाने के बाद रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने कहा, ‘पाकिस्तान को सहायता बंद करने के लिए आगामी दिनों में मैं एक विधेयक लाने जा रहा हूं। मेरा विधेयक यह होगा कि पाकिस्तान को सहायता के नाम पर दिए जाने वाले धन को अपने देश में सड़कों एवं पुलों के निर्माण के लिए बुनियादी ढांचा कोष में रखा जाए।’

उन्होंने कहा, अमेरिका को उन देशों को फूटी कौड़ी नहीं देनी चाहिए जो हमारे देश के झंडे को जलाते हैं और ‘अमेरिका का नाश हो’ के नारे लगाते हैं। पाकिस्तान जैसे देश जो आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण सूचना तक पहुंच बनाने में सहयोग नहीं करते हैं, वे हमारा धन पाने के हकदार नहीं हैं।

Advertisement

अमेरिकी सिनेटर ने आरोप लगाया कि अब हमें अपने करदाताओं की मेहनत की कमाई पाकिस्तान को देने पर लगाम लगानी होगी। हमने वर्ष 2002 से पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की राशि भेजी है और इससे हमें क्या मिला? पाकिस्तान ने यहां तक कि ओसामा बिन लादेन को ढूंढ़ने में भी हमारी मदद नहीं की जबकि वह कई वर्ष से उनके ही एक शहर में रह रहा था।

 उन्होंने कहा,  इसके बाद जिस व्यक्ति ने हमें लादेन की सूचना दी थी, उसे उन्होंने जेल में डाल दिया। पॉल ने कहा कि उन्होंने अपने देश से संदिग्ध आतंकवादियों को गतिविधि करने की अनुमति दी। कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंट असल में उन्हें धन मुहैया कराते हैं और उनकी सहायता करते हैं। यह गलत है। केंटुकी के सीनेटर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सार्वजनिक रूप से पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता रोकने का आह्वान किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US Senator, introduce bill, eliminate aid, to Pak
OUTLOOK 06 January, 2018
Advertisement