Advertisement
09 May 2020

अब अमेरिकी उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव कोरोना पॉजिटिव, एक हफ्ते में व्हाइट हाउस का दूसरा अधिकारी संक्रमित

FILE PHOTO

अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण संकट बढ़ता ही जा रहा है। दो दिन पहले व्हाइट हाउस में एक नौसेना के अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब एक महिला अधिकारी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। जानकारी के अनुसार, यह महिला अधिकारी अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव हैं। इस हफ्ते व्हाइट हाउस की वह दूसरी अधिकारी हैं जिनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। 

व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव कैटी मिलर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। कैटी इस सप्ताह संक्रमित पाई गई दूसरी ऐसी व्यक्ति हैं जो व्हाइट हाउस में कार्यरत है। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस फैलने को लेकर ‘चिंतित नहीं' हैं। बता दें कि इससे पहले व्हाइट हाउस में तैनात नौसेना के अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह अब रोजाना अपनी कोरोना जांच कराएंगे।

एक दिन पहले कैटी जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाई गई थीं

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि वे परिसर के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल कड़े कर रहे हैं, कैटी शुक्रवार को संक्रमित पायी गईं। वह हाल में पेंस के संपर्क में आई थीं, लेकिन राष्ट्रपति से उनकी कोई मुलाकात नहीं हुई। वह ट्रंप के शीर्ष सलाहकार स्टीफन मिलर की पत्नी हैं। व्हाइट हाउस ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि क्या स्टीफन मिलर की भी जांच की गई है या क्या वह अब भी व्हाइट हाउस में काम कर रहे हैं। संक्रमित पाये जाने से एक दिन पहले यानी गुरुवार को कैटी जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाई गई थीं।

व्हाइट हाउस में तैनात सैन्य इकाई के सदस्य की रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी सहायकों में से एक थे, उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। सीएनएन ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि यह अधिकारी व्हाइट हाउस में तैनात सैन्य इकाई के सदस्य हैं। रिपोर्ट में कहा गया था कि अधिकारी को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ट्रंप परिवार के इस महामारी से संक्रमित होने के सवाल उठने लगे हैं। हालांकि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

संक्रमित शख्स के साथ ज्‍यादा संपर्क में नहीं आया हूं- ट्रंप

अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा था कि पॉजिटिव पाए गए शख्स के साथ मेरा बहुत कम संपर्क था। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे पता है कि वह शख्स कौन है, वह एक अच्छा व्यक्ति है लेकिन मैं इसके साथ ज्‍यादा संपर्क में नहीं आया हूं। उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस और मैं दोनों ने उससे बहुत कम कॉन्‍टैक्‍ट किया है। हम दोनों के ही टेस्‍ट हुए हैं।'

इसके बाद एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा था कि वह और उप-राष्‍ट्रपति और व्‍हाइट हाउस का बाकी स्‍टाफ रोजाना कोरोना वायरस टेस्‍ट से गुजरेगा। ट्रंप ने कहा, 'मैंने बिल्‍कुल अभी एक टेस्‍ट कराया है, एक टेस्‍ट कल और एक आज हुआ है। उन्होंने बताया कि माइक ने सिर्फ एक टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका में 78,615 लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई है और 13,21,785 लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। कोरोना के इस कहर के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने ऐलान किया है कि देश में धीरे-धीरे लॉकडाउन को खोला जाएगा ताकि अर्थव्‍यवस्‍था को बचाया जा सके। दुनियाभर में 2,76,235 लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं जबकि 40,13,896 लोग संक्रमित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US Vice President, Mike Pence, press secretary, tests positive, for coronavirus
OUTLOOK 09 May, 2020
Advertisement