Advertisement
03 March 2016

न्यूयार्क के ग्राउंड जीरो पर बना दुनिया का सबसे महंगा ट्रेन स्टेशन

गूगल

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की जगह पर बने दुनिया के सबसे मंहगे इस स्टेशन को बनने में 12 साल का समय लगा। ट्विन टावरों के स्थान के पास वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ट्रांसपोर्टेशन हब के रेल यात्रियों के लिए दोपहर तीन बजे से खुलने वाले इस स्टेशन के उद्घाटन के लिए कोई औपचारिक समारोह नहीं होगा। यह केंद्र पीएटीएच यात्री रेल को न्यू जर्सी के साथ न्यूयॉर्क सबवे लाइनों से जोड़ता है। इस स्टेशन में ट्रेड सेंटर टावरों तक पहुंचने के लिए पैदल यात्रियों को भी अंदर से ही रास्ता उपलब्ध करवाता है। इसमें खरीदारी की दुकानें और रेस्तरां आदि भी होंगे।

 

स्टेशन की इमारत को स्पेनिश-स्विस वास्तुकार सेंटियागो कालात्रावा ने डिजाइन किया है और इसे ओक्यूलस नाम दिया गया है। यह अंडाकार इमारत है, जिसके निर्माण में स्टील का इस्तेमाल हुआ है। कांच से बनीं दीर्घवृत्ताकार आकृतियां आसमान को छूती हुई दिखाई देती हैं और किसी पक्षी के पंखों का आभास कराती हैं। कालात्रावा की वेबसाइट के अनुसार, यह 350 फुट लंबा और 115 फुट चौड़ा है। गुरूवार को इसकी आंशिक शुरूआत है और दुकानें अगस्त से खुलनी हैं। हालांकि इस प्रोजेक्ट की इसके स्वरूप, भारी बजट और तय समय से सात साल पीछे चलने की वजह से भारी आलोचना होती रही है। गौरतलब है कि ट्विन टावर को अलकायदा के आतंकियों द्वारा विमान अपहरण करके नष्ट कर दिया गया था।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: न्यूयार्क, सबसे महंगा, ट्रेन स्टेशन, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, 9/11 हमला, अमेरिका, ट्विन टावर, ट्रांसपोर्टेशन हब, उद्घाटन, औपचारिक समारोह, पीएटीएच, यात्री रेल, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क सबवे लाइन
OUTLOOK 03 March, 2016
Advertisement