Advertisement
05 August 2024

बांग्लादेश में हिंसा के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा देकर छोड़ दिया देश: रिपोर्ट

बांग्लादेश में पिछले दो दिनों से देश की सरकार के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच, जिसमें 106 से अधिक लोगों की जान चली गई, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और देश छोड़ दिया।

कई समाचार सूत्रों द्वारा यह बात कही जा रही है। हालांकि, उनके इस्तीफा देने और ढाका छोड़ने के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई।

बीबीसी ने बताया कि हसीना हेलीकॉप्टर से त्रिपुरा के अगरतला के लिए रवाना हुईं। एसोसिएटेड प्रेस ने कहा कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है लेकिन कोई अन्य विवरण नहीं दिया। 

Advertisement

हालांकि, विदेश मंत्रालय या अगरतला में स्थानीय अधिकारियों ने रिपोर्ट की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। त्रिपुरा के गृह सचिव पी.के. चक्रवर्ती ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है।"

देश में स्थिति अस्थिर और अनिश्चित होने के कारण, बांग्लादेशी सेना प्रमुख सोमवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

निजी जमुना टेलीविजन समाचार चैनल ने बताया कि 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियों को आरक्षित करने वाली विवादास्पद कोटा प्रणाली पर उनकी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद हसीना को प्रधान मंत्री पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

चैनल ने कहा कि हसीना और उनकी छोटी बहन शेख रेहाना हेलीकॉप्टर से देश छोड़कर चली गईं। कुछ घंटों बाद, सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया।

सरकार ने पहले पूर्ण इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया था क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने आम जनता से "ढाका तक लंबे मार्च" में शामिल होने के लिए कहा था। हालांकि, एक सरकारी एजेंसी ने सोमवार दोपहर करीब सवा एक बजे ब्रॉडबैंड इंटरनेट शुरू करने का मौखिक आदेश दिया। 

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 76 वर्षीय बेटी हसीना 2009 से रणनीतिक रूप से स्थित दक्षिण एशियाई देश पर शासन कर रही थीं।

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच, जनवरी में हुए 12वें आम चुनाव में उन्हें रिकॉर्ड लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पांचवीं बार निर्वाचित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladesh, violence, pm Sheikh Hasina, tripura, media reports
OUTLOOK 05 August, 2024
Advertisement