Advertisement
08 August 2024

बांग्लादेश में अराजकता का माहौल! डकैती और लूटपाट के डर से लोग जाग कर गुजार रहे रातें

बांग्लादेश में व्याप्त अराजक माहौल के बीच अपराधियों द्वारा लूटपाट किए जाने और डकैती डाले जाने के डर से लोग पूरी रात जागकर बिता रहे हैं और अपनी सपंत्तियों की सुरक्षा के लिए खुद ही सड़कों पर पहरा दे रहे हैं। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस की अगुवाई में बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को शपथ ले सकती है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद देश की कमान सेना ने संभाल ली थी। हालांकि राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को संसद भंग कर दी और 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया।

बांग्लादेश में अराजकता और डर का माहौल अब भी कायम है। पिछले दो दिनों से अपराधियों के गिरोह निवासियों के घरों में लूटपाट और डकैती डाल रहे हैं।

Advertisement

डकैती और लूटपाट के डर के कारण कई निवासियों ने बुधवार पूरी रात जगकर बिताई। ढाका के एक छोर से दूसरे छोर तक, खासकर उत्तरा से मोहम्मदपुर तक लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

बांग्लादेश की समाचार वेबसाइट ‘बीडीन्यूज24.कॉम’ की एक खबर में बताया गया कि उत्तरा और मोहम्मदपुर समेत कई इलाकों में निवासी अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए समूहों में पहरा दे रहे हैं।

ढाका विश्वविद्यालय में अंशकालिक शिक्षक और मोहम्मदपुर के बोसिला की रहने वाली नाजवी इस्लाम ने बताया कि लुटेरों ने मंगलवार रात इलाके में आतंक मचाया। मस्जिदों से लगातार लोगों को सर्तक रहने का एलान किया जा रहा है।

स्थानीय लोगों ने समूहों में बुधवार रात सड़कों पर पहरा दिया और उनके हाथों में लाठी-डंडे और बल्लियां थीं। स्थानीय मदरसे के सैकड़ों छात्रों ने भी इलाके की रखवाली की। छात्र छोटे-छोटे समूहों में बंट गए और उन्होंने सरकारी इमारतों और सार्वजनिक संपत्तियों की रखवाली की।

मोहम्मदपुर के चनमिया के निवासी जकीरुल इस्लाम ने बताया कि बुधवार रात को इमारत परिसर के द्वार पर पहरी तैनात कर दिए गए थे, लेकिन फिर भी निवासी डर के कारण सो नहीं सके।

‘मीरपुर-14’ के निवासी अबीर हुसैन ने बताया कि जब यह खबर फैली कि उनके आवास में लुटेरे घुस आए हैं तो हर कोई घबरा गया,वहां कई सरकारी अधिकारी रहते हैं।

बांग्लादेश के अंग्रेजी अखबार 'डेली स्टार' में प्रकाशित खबर में नबोदय आवासीय क्षेत्र के एक निवासी के हवाले से बताया गया कि ‘‘कल रात कुछ लोग हथियार लेकर पड़ोसी के घर घुस गए। उन्होंने जबरन मेन गेट खोला और नकदी और जेवरात लूट लिए।’’

सोशल मीडिया मंच फेसबुक के कई उपयोगकर्ताओं ने मीरपुर कैंटोनमेंट से सटे ईसीबी छतर इलाके में एक इमारत पर हमला करने वाले लुटेरों के वीडियो साझा किए और इस घटना का सीधा प्रसारण भी किया।

डेली स्टार ने बैंक कर्मचारियों के हवाले से बताया कि सुरक्षा न होने के कारण बैंकों में धन की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे अधिकांश एटीएम में नकदी नहीं है और यहां तक कि कई बैंक शाखाओं में भी नकदी खत्म हो गई है।

इस बीच, देश के राजनीतिक दलों ने अंतरिम मंत्रिमंडल के स्वरूप पर चर्चा की।

बांग्लादेश में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने अंतरिम सरकार में 15 नेताओं के नामों की कथित तौर पर सूची तैयार की है।

मोहम्मद यूनुस बृहस्पतिवार को पेरिस से देश लौट आएं हैं, उनसे चर्चा करने के बाद सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के कई सूत्रों के अनुसार, छात्र आंदोलन के नेताओं ने कल बीएनपी महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर से मुलाकात की और इन नामों पर चर्चा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chaos in bangladesh, Sheikh Haseena, Bangladesh Coup, Riot and robbery in Bangladesh, Bangladesh interim government
OUTLOOK 08 August, 2024
Advertisement