Advertisement
13 April 2015

आईएस ने हैक की ऑस्ट्रेलियाई हवाईअड्डे की वेबसाइट

गूगल

पुलिस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि हैकरों ने तस्मानिया में होबार्ट अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वेबहोस्ट को निशाना बनाया, प्रतिष्ठान को नहीं। उसमें कोई सीधी धमकी नहीं दी गई थी।

तस्मानियाई पुलिस ने एक बयान में कहा, साइट पर डाले गए संदेश में आईएसआईएस के समर्थन में एक बयान था। अधिकारियों ने कहा कि इसी तरह के संदेश वर्ष 2014 के बाद से दुनियाभर की वेबसाइटों पर नजर आते रहे हैं।

पुलिस ने कहा, हैकिंग की जिम्मेदारी लेने वाला समूह उन संगठनों को निशाना बनाता है, जो होबार्ट अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे जैसे वेबहोस्टों का इस्तेमाल करते हैं। अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि इस वेबसाइट को रविवार सुबह विरूपित किया गया और साइट सोमवार को भी बंद रही।

Advertisement

उन्होंने कहा, तस्मानिया की पुलिस हवाईअड्डे के परिसर पर होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है और हवाईअड्डे को निशाना बनाने से जुड़ी किसी गतिविधि के संकेत नहीं मिले हैं। हवाईअड्डे के संचालकों ने कहा कि वेबसाइट की सुरक्षा की समीक्षा आईटी सेवा प्रदाता कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया इराक में आईएस के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल है और वह लगातार चरमपंथ के प्रभाव में आने वाले नागरिकों के बारे में चेतावनियां देता रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि 90 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के साथ मिलकर लड़ रहे हैं।

देश की सभी प्रमुख यात्री विमान सेवाएं तस्मानिया की राजधानी होबार्ट में उड़ान भरती हैं, जिनमें कंटास, वर्जिन ऑस्ट्रेलिया और जेटस्टार शामिल हैं। इस हवाईअड्डे से विदेशों के लिए उड़ानें नहीं भरी जातीं, फिर भी इसके नाम में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आईएस, इस्लामिक स्टेट, ऑस्टेलिया, हवाईअड्डे की वेबसाइट, वेबसाइट पर कब्जा, होबार्ट
OUTLOOK 13 April, 2015
Advertisement