Advertisement
15 April 2016

जापान में जबर्दस्त भूकंप से नौ लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

गूगल

टेलीविजन पर ध्वस्त इमारतों, क्षतिग्रस्त सड़कों, गलियों और सड़कों में लगे कंकरीट के ढेर के भयावह दृश्य दिखाए गए। दक्षिण-पश्चिमी द्वीप क्यूशु में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.5 थी। एनएचके ने एक मकान में आग लगने का दृश्य दिखाया जिसे दमकल कर्मी बुझाने में लगे थे। सार्वजनिक प्रसारक के अनुसार भूकंप में कम से कम 780 लोग घायल हुए हैं और कई जगहों पर आग लगने की खबर है।

एक कार्यालय में लगे कैमरे में कैद हुए दृश्य में सबकुछ बहुत जोर से हिलता दिख रहा है। इसके चलते कार्यालय में रखे कंप्यूटर और फाइलें नीचे गिर पड़ीं। कर्मचारी खुद को बचाने की कोशिश में जमीन पर झुकते दिखाई दिए। कुमामोतो शहर के अधिकारी शुंसुके साकुरागी ने कहा, मैंने जोरदार झटके महसूस किए। ऐसा मैंने पहले कभी महसूस नहीं किया था।

पास के माशिकी शहर में दर्जनों लोग भूकंप के बाद टाउन हॉल के सामने एकत्र हो गए। इनमें से कुछ रो रहे थे और कुछ ने ठंड से बचने के लिए कंबल लपेट रखे थे।

Advertisement

कुमामोतो के एक आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि कम से कम नौ लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। साकुरागी ने कहा, हमें ऐसी भी सूचना मिली है कि कुछ लोग ध्वस्त मकानों के मलबे में दबे हैं। शुरू में मरने वालों की संख्या दो बताई गई थी जो बाद में बढ़ गई। एनएचके ने बताया कि आठ महीने की एक लड़की को मलबे से बिल्कुल सही सलामत निकाला गया। उसे किसी तरह की कोई चोट नहीं लगी है। खबरों के अनुसार होंडा, ब्रिजस्टोन, मित्सुबिशी और सोनी जैसी बड़ी कंपनियों ने क्षेत्र में स्थित अपने कारखानों में काम निलंबित कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जापान, भूकंप, मकान ध्वस्त, 9 मरे, सैकड़ों घायल, राहतकर्मी, भूकंप की तीव्रता, दमकल कर्मी
OUTLOOK 15 April, 2016
Advertisement