Advertisement
05 October 2023

पाकिस्तानी मीडिया पर नियंत्रण चाहता है चीन: अमेरिकी रिपोर्ट

अमेरिका की एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने मीडिया की खबरों पर अपनी पकड़ बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियानों का एक जाल विकसित किया है और वह पाकिस्तानी मीडिया पर महत्वपूर्ण नियंत्रण हासिल करना चाहता है। विदेश विभाग ने पिछले सप्ताह यहां जारी एक रिपोर्ट में कहा कि सूचना क्षेत्र में रूस के साथ मिलकर काम करने के अलावा, चीन ने प्रतिकूल आख्यानों का मुकाबला करने के लिए अन्य करीबी साझेदारों को शामिल करने का प्रयास किया है। इसमें कहा गया है कि उनमें से प्रमुख पाकिस्तान है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "पाकिस्तान के साथ, बीजिंग ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) मीडिया फोरम सहित 'दुष्प्रचार से निपटने' पर सहयोग को गहरा करने की मांग की है।" बीजिंग और इस्लामाबाद मीडिया फोरम का उपयोग उन चीजों को संबोधित करने के लिए करते हैं जिन्हें वे प्रचार और "दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार" के रूप में देखते हैं और उन्होंने "सीपीईसी रैपिड रिस्पांस इंफॉर्मेशन नेटवर्क" जैसी पहल शुरू की है।

2021 में विदेश विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने चीन-पाकिस्तान मीडिया कॉरिडोर के हिस्से के रूप में पाकिस्तानी मीडिया पर महत्वपूर्ण नियंत्रण के लिए बातचीत करने की मांग की, जिसमें पाकिस्तान के सूचना वातावरण की निगरानी और आकार देने के लिए संयुक्त रूप से संचालित "नर्व सेंटर" की स्थापना भी शामिल है।

Advertisement

इसमें कहा गया है कि प्रस्ताव का दायरा और तथ्य यह है कि इसमें जिन तंत्रों का विवरण दिया गया है, वे बीजिंग को असमान रूप से लाभ पहुंचाते हैं। यह एक करीबी साझेदार के घरेलू सूचना वातावरण पर प्रत्यक्ष नियंत्रण हासिल करने की बीजिंग की महत्वाकांक्षा का एक स्पष्ट उदाहरण है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistani media, China, USA report, China Pakistan, China-US
OUTLOOK 05 October, 2023
Advertisement