Advertisement
11 October 2023

मिडल ईस्ट में बढ़ सकता है गतिरोध, आधुनिक अमेरिकी हथियारों की पहली खेप इजराइल पहुंची

प्रतीकात्मक तस्वीर/AP-PTI

हमास के साथ युद्ध में इजराइल को मजबूती प्रदान करने के लिए आधुनिक अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की पहली खेप यहां पहुंच चुकी है। इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। इजराइल के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी वीडियो और तस्वीरों में एक मालवाहक विमान को उतरते हुए देखा जा सकता है जिससे उपकरणों की पहली खेप लाई गयी। इसे संयुक्त अभियान के तहत इजराइल में लाया गया है।

रक्षा मंत्रालय के उत्पादन और खरीद निदेशालय, अमेरिकी खरीद मिशन, और इजराइल के रक्षा मंत्रालय के तहत अंतरराष्ट्रीय परिवहन इकाई ने इस अभियान में मालवाहक विमान से उपकरण लाने पर नजर रखी जिससे अमेरिका से हथियारों की सीधी आपूर्ति हो सकी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के कार्यालय में कार्यरत मायन लाजरोविच ने एक बयान में यह जानकारी दी।

अमेरिका ने मंगलवार को कहा था कि उसने इजराइल के लिए अत्यंत जरूरी सैन्य उपकरणों की आपूर्ति शुरू कर दी है और पेंटागन इस बात का जायजा ले रहा है कि इजराइल की मदद के लिए तत्काल क्या किया जा सकता है।

Advertisement

रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा था कि विमान हथियारों की आपूर्ति के लिए उड़ान भर चुके हैं, हालांकि उनका ब्योरा नहीं दिया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की थी कि इजराइल में मारे गये अमेरिकी नागरिकों की संख्या 14 हो गयी है। बाइडन ने मंगलवार को इस बात की भी पुष्टि की कि हमास ने जिन लोगों को बंधक बना रखा है, उनमें अमेरिकी भी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Middle East, Israel, America, American weapon reached Israel, Hamas, India
OUTLOOK 11 October, 2023
Advertisement