Advertisement
02 April 2022

श्रीलंका में लागू आपातकाल, भारत ने भेजा 6,000 मीट्रिक टन ईंधन

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीलंका में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी ने शनिवार को सीलोन बिजली बोर्ड को 6,000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की है, ताकि द्वीप देश में बिजली संकट को कम करने में मदद मिल सके, जो कि तीव्र बिजली कटौती का गवाह बन रहा है। ईंधन की खेप भारत द्वारा दी गई 500 मिलियन अमेरिकी तेल लाइन ऑफ क्रेडिट का हिस्सा है।

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने आज पोस्ट किया, "श्रीलंका के साथ खड़े होकर @LankalOCPLC ने आज सीलोन बिजली बोर्ड को 6000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की।"

श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ईंधन की कमी और बिजली की कमी के अलावा रसोई गैस, भोजन और दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की भी भारी कमी है।

Advertisement

इसके अलावा, कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग को आधे से दो घंटे के लिए प्रतिबंधित करना पड़ा। देश के कार्यालयों में गैर-जरूरी कर्मचारियों को ईंधन बचाने के लिए अगली सूचना तक घर से काम करने के लिए कहा गया है।

शुक्रवार को, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने देशव्यापी सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की, उनके आवास के बाहर इकट्ठा हुए ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी से नाराज प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई। पत्रकारों सहित कम से कम 10 लोग घायल हो गए। पर्यटन क्षेत्र के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण कोरोना महामारी के बाद से श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Emergency, Srilanka, India, 6000 metric tons of fuel, Indian Oil Corporation, Colombo, Naren, Narendra Modi
OUTLOOK 02 April, 2022
Advertisement