Advertisement
18 November 2015

पेरिस: पुलिस मुठभेड़ खत्‍म, मास्‍टरमाइंड की मौत पर संशय

AP

फ्रांस की राजधानी में पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता की धरपकड़ के लिए आज पुलिस ने उत्तरी पेरिस में घेराबंदी की। इस दौरान हुई गोलीबारी में दो संदिग्ध जिहादी मारे गए। इनमें एक महिला फिदायीन ने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इस दौरान सात धमाकों की आवाज सुनाई दी है। ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए फ्रांस की सेना को भी बुलाया गया। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, उनका मानना है कि पेरिस के उपनगरीय इलाके सेंट डेनिस स्थित मकान में इस्लामिक स्टेट का बेल्जियाई आतंकवादी अब्देलहामिद अबाउद भारी हथियारों से लैस पांच अन्य लोगों के साथ छुपा हुआ था। भारी हथियारों से लैस पुलिसकर्मियों के मकान में घुसने की कोशिश के दौरान आत्मघाती विस्फोटक जैकेट पहने एक महिला ने खुद को विस्फोट कर उड़ा दिया। इस मुठभेड़ में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।  

इलाके में रहने वाले लोगों ने बताया कि उन्होंने तड़के करीब चार बजे धमाके की आवाज सुनी। पड़ोस में रहने वाली पत्रकार बैपतिस्ते मैरी ने बताया, उसके बाद दूसरा बड़ा विस्फोट हुआ। उसके बाद दो और विस्फोट हुए। एक घंटे तक गोलीबारी हुई। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी एेमिनी गुईजानी ने कहा कि उन्होंने ग्रेनेड और आटोमैटिक हथियारों से गोलीबारी की आवाजें सुनीं। उन्होंने बताया, वे एक घंटे तक गोलियां चलाते रहे। लगातार, ग्रेनेेड दागे जा रहे थे। 

Advertisement

इस बीच, पेरिस हमलों के एक स्थल की फुटेज से यह खुलासा हुआ है कि पेरिस हमलों में संभवत: एक नौवां संदिग्ध भी शामिल था। यह बात अभी स्पष्ट नहीं है कि यह नौवां व्यक्ति बेल्जियम से पकड़े गए दो संदिग्ध अपराधियों में से ही एक है या फिर वह फरार है। यदि यह फरार है तो एेसी संभावना है कि वह 26 वर्षीय फ्रांसीसी भगोड़े सालाह अब्देसलाम के साथ फरार हुआ है। अब्देसलाम ने अपने आत्मघाती बम हमलावर भाई ब्राहिम के साथ मिलकर बोन बियेर कैफे पर हमला किया था।

उधर, बम होने के संदेह के बाद जर्मनी और नीदरलैंड के बीच मंगलवार रात को होने वाला मैच रद्द कर दिया गया था और लोगों की भीड़ को स्टेडियम से बाहर निकाला गया था। हालांकि, छानबीन में वहां कोई विस्‍फोटक नहीं मिला है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद पेरिस हमलों के बाद घोषित किए गए आपातकाल की अवधि को विस्तार दिए जाने के प्रस्तावों पर चर्चा के लिए आज बैठक करेंगे। इसके बाद इन प्रस्तावों को कल और शुक्रवार को सांसदों के समक्ष मतदान के लिए रखा जाएगा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेरिस हमला, इस्‍लामिक स्‍टेट, फ्रांस पुलिस, गोलीबारी, मुठभेड़
OUTLOOK 18 November, 2015
Advertisement