Advertisement
19 September 2016

रूस: संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति पुतिन की पार्टी को मिली भारी जीत

गूगल

रूस की संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा की 450 सीटों के लिए रविवार को मतदान हुआ था। यह चुनाव सुचारू रूप से संपन्न हुआ। पिछले बार के चुनाव में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था। हालांकि चुनाव में मतदान 50 फीसदी से कम रहने से यह भी संकेत मिला कि रूसी लोगों का मौजूदा व्यवस्था से मोहभंग हो रहा है और इस चुनाव की वैधानिकता पर सवाल खड़े हो सकते हैं। मतदान के बाद पुतिन ने कहा, हम पूरे यकीन के साथ घोषणा कर सकते हैं कि पार्टी को अच्छी कामयाबी मिली है। वह जीत गई है। उन्होंने कहा, हालात कठिन हैं, लेकिन लोगों ने एकीकृत रूस के लिए मतदान किया है।

रूस में अब तक 93 फीसद से अधिक मतों की गिनती हो चुकी है। इसमें पुतिन की पार्टी को करीब 54.3 प्रतिशत मत हासिल हुए जिससे 450 सदस्यों वाली संसद में उनकी कम से कम 343 सीटें पक्की हो गई हैं। पिछली बार उसे 238 सीटें मिली थीं। पुतिन की पार्टी के पीछे दो अन्य राजनीतिक दल कम्युनिस्ट पार्टी और कट्टरपंथी राष्ट्रवादी विचारधारा वाली लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी हैं। इनको क्रमश: 13.5 और 13.2 फीसदी मत हासिल हुए हैं। जस्ट रशिया पार्टी को 6.2 फीसदी वोट मिले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रपति, व्लादिमिर पुतिन, युनाइटेड रशिया पार्टी, संसदीय चुनाव, स्टेट ड्यूमा, कम्युनिस्ट पार्टी, कट्टरपंथी राष्ट्रवादी विचारधारा, लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी, जस्ट रशिया पार्टी, President, Vladimor Putin, United Russia Party, Parliamentary Election, State Duma, Com
OUTLOOK 19 September, 2016
Advertisement