Advertisement
04 September 2015

आयलान कुर्दी: शरणार्थी संकट की भयावह तस्‍वीर

twitter

आयलान के पिता अब्‍दुल्‍ला कुर्दी ने बताया कि नौका से यूनान जाते समय उनके बच्चे उनके हाथों से फिसल गए थे। तुर्की के तट पर मिले बच्चे के शव की तस्वीरों ने दुनिया भर में लोगों के दिलों को दहला दिया। इस त्रासदी में अब्दुल्ला ने अपने बेटे आयलान और घालेब के अलावा पत्नी रिहाना को भी खो दिया। अब्दुल्ला ने तुर्की की डोगान समाचार एजेंसी को नौका डूबने वाले क्षण के बारे में बताया, मैंने अपनी पत्नी का हाथ पकड़ा हुआ था लेकिन मेेरे बच्चे मेरे हाथों से फिसल गए। वहां अंधेरा था और हर तरफ चीख पुकार मची थी। हमने छोटी नौका से चिपके रहने की कोशिश की, लेकिन उसकी हवा निकल रही थी। गौरतलब है कि सीरिया से भारी संख्या में शरणार्थी गैरकानूनी तरीकों से समुद्र के रास्ते यूरोप में शरण लेने की कोशिश कर रहे हैं और डूबकर मारे जा रहे हैं।

यूनानी द्वीप काॅस की ओर जा रही दौ नौकाएं बुधवार को तुर्की जलक्षेत्र में डूब गई थीं, जिसके कारण 12 सीरियाई प्रवासी मारे गए थे। इस ह्दय विदारक त्रासदी ने पूरी दुनिया भर का ध्यान खींचा है। एक तस्‍वीर में आयलान कुर्दी का शव बोद्रुम के एक रिसॉर्ट के तट पर पड़ा हुआ दिखा। यह तस्वीर जल्दी ही इंटरनेट पर वायरल हो गई और शरणार्थियों की त्रासदी का प्रतीक बन गई। एक दूसरी तस्वीर में एक तुर्की सुरक्षा अधिकारी बच्चे को अपनी गोद में उठाकर ले जाता हुआ दिखाया गया है।

 

Advertisement

ओटावा सिटीजन अखबार की खबर में कहा गया कि यह परिवार अंतत: कनाडा जाने की कोशिश कर रहा था। अखबार के मुताबिक, अब्‍दुल्‍ला की बहन टीमा ने शरणार्थी आवेदन को प्रायोजित किया था, लेकिन कनाडा के आव्रजन अधिकारियों ने इसे जून में खारिज कर दिया था। टीमा 20 साल पहले कनाडा में जा बसी थीं और अब वह वैंकूवर में हेयरड्रेसर के तौर पर काम करती हैं। हालांकि, कनाडा के आव्रजन विभाग ने कहा कि अब्दुल्ला कुर्दी और उनके परिवार की ओर से आवेदन का कोई रिकाॅर्ड नहीं है। लेकिन उनके भाई मोहम्मद कुर्दी और उनके परिवार का एक अधूरे फाॅर्म का रिकाॅर्ड जरूर मिला है। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आयलान कुर्दी, अब्‍दुल्‍ला कुर्दी, यूरोप, शरणार्थी, संकट, तुकी, बच्‍चा, मौत, शव, तस्‍वीर, वायरल
OUTLOOK 04 September, 2015
Advertisement