Advertisement
12 September 2024

पहले मोदी और अब डोभाल एक्शन में; रूस यूक्रेन युद्ध रुकवाने की तरफ कदम बढ़ा रहा भारत?

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सेंट पीटर्सबर्ग में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू के साथ व्यापक वार्ता की और यूक्रेन संघर्ष का समाधान खोजने में भारत की संभावित भूमिका के लिए ताजा आह्वान के बीच "पारस्परिक हितों" के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

बुधवार शाम को डोभाल-शोइगू की बैठक ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के सम्मेलन के दौरान हुई।

ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 23 अगस्त को कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ हुई बातचीत दोनों एनएसए के बीच हुई वार्ता में शामिल थी।

Advertisement

रूस स्थित भारतीय दूतावास ने डोभाल और शोइगू के बीच हुई वार्ता पर कहा, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।"

डोभाल की रूस यात्रा प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन की राजधानी कीव की हाई-प्रोफाइल यात्रा के ढाई सप्ताह बाद हो रही है। 

ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में मोदी ने कहा कि यूक्रेन और रूस दोनों देशों को बिना समय बर्बाद किए एक साथ बैठकर चल रहे युद्ध को समाप्त करना चाहिए तथा भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत संघर्ष की शुरुआत से ही शांति के पक्ष में रहा है और वह इस संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्यक्तिगत रूप से भी योगदान देना चाहेंगे।

मोदी की यूक्रेन की लगभग नौ घंटे की यात्रा, 1991 में यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। यह यात्रा, मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के छह सप्ताह बाद हुई है।

पिछले कुछ दिनों में रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता को आगे बढ़ाने में भारत की संभावित भूमिका की मांग उठ रही है, क्योंकि नई दिल्ली के दोनों देशों के साथ अच्छे संबंध हैं।

शनिवार को इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता के बाद कहा कि भारत और चीन इस लम्बे समय से चले आ रहे संघर्ष का समाधान ढूंढने में भूमिका निभा सकते हैं।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले गुरुवार को रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में एक पैनल चर्चा में बोलते हुए भारत, ब्राजील और चीन को संभावित मध्यस्थों के रूप में नामित किया, जो संघर्ष को हल करने में भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा, "सबसे पहले, चीनी जनवादी गणराज्य, ब्राजील और भारत - मैं अपने साझेदारों के संपर्क में हूं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन देशों के नेता - और हमारे बीच विश्वास और भरोसे के संबंध हैं - वास्तव में इसमें रुचि लेंगे और मदद करेंगे।"

उनकी टिप्पणी रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करने वाले संभावित देशों के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में आई। भारत का मानना है कि यूक्रेन में संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: National security advisor, nsa ajit doval, russia ukraine war, modi
OUTLOOK 12 September, 2024
Advertisement