Advertisement
04 July 2022

श्रीलंका में गहराया ईंधन और नकदी का संकट, ऊर्जा मंत्री ने प्रवासी नागरिकों से की अपील- पैसे घर भेजें

नकदी की कमी से जूझ रहे श्रीलंका ने रविवार को स्कूल बंद को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया क्योंकि शिक्षकों और अभिभावकों के पास बच्चों को कक्षाओं तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है। ऊर्जा मंत्री ने नए तेल खरीद के वित्तपोषण के लिए बैंकों के माध्यम से देश के प्रवासियों से पैसे घर भेजने की अपील की। 

अधिकारियों ने कहा कि उपलब्ध स्टॉक से केवल कुछ दिनों के लिए पर्याप्त हैं। उसे भी मात्र आवश्यक सेवाओं के लिए प्रदान किया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य और बंदरगाह कार्यकर्ता, सार्वजनिक परिवहन और खाद्य वितरण शामिल हैं।

ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने संवाददाताओं से कहा, "पैसा ढूँढना एक चुनौती है। यह एक बहुत बड़ी चुनौती है।" उन्होंने कहा कि सरकार ने नए ईंधन स्टॉक का आदेश दिया है और 40,000 मीट्रिक टन डीजल के साथ पहला जहाज शुक्रवार को आने की उम्मीद है, जबकि गैसोलीन ले जाने वाला पहला जहाज 22 जुलाई को आएगा।

Advertisement

कई अन्य ईंधन शिपमेंट पाइपलाइन में हैं।  लेकिन उन्होंने कहा कि अधिकारी ईंधन के भुगतान के लिए 587 मिलियन डॉलर खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। विजेसेकेरा ने कहा कि श्रीलंका पर सात ईंधन आपूर्तिकर्ताओं का लगभग 80 करोड़ डॉलर बकाया है।

पिछले महीने, ईंधन की कमी के कारण देश भर में स्कूल एक दिन के लिए बंद कर दिए गए थे और शहरी क्षेत्रों में पिछले दो सप्ताह से बंद थे। शुक्रवार तक स्कूल बंद रहेंगे।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel and cash crisis, Economic crisis, Srilanka, School closed, Debt
OUTLOOK 04 July, 2022
Advertisement