Advertisement
12 July 2022

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का हुआ अंतिम संस्कार, कुछ दिनों पहले गोली मारकर हुई थी हत्या

जापान के लोगों ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अंतिम विदाई दी। शिंजो आबे की हत्या के कुछ दिनों बाद उनका एक मंदिर में अंतिम संस्कार किया गया।

देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले आबे, जो दो साल पहले पद छोड़ने के बाद भी प्रभावशाली बने रहे, को पश्चिमी शहर नारा में एक भाषण के दौरान गोली मार दी गई।

बात दें कि सैकड़ों लोग, जिनमें से कुछ औपचारिक गहरे रंग के सूट में थे, आबे को विदाई देने के लिए टोक्यो के ज़ोजोजी मंदिर के बाहर खड़े थे। विदाई के वक्त शोक मनाने वालों ने शिंजो के तरफ हाथ हिलाकर अभिवादन किया और अपने स्मार्टफोन पर तस्वीरें लीं।

Advertisement

हालांकि अंतिम संस्कार में परिवार के करीबी सदस्य और प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी शामिल रहे। अंत में किशिदा और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने प्रार्थना करते समय अपने हाथों को अपनी छाती के सामने दबाया और शव को श्मशान की ओर जाने से पहले अबे के शरीर को नमन किया।

आपको बता दें कि आबे की चौंकाने वाली मौत के दो दिन बाद रविवार को, उनकी गवर्निंग लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उसके गठबंधन सहयोगी ने जापान की दो-कक्षीय संसद के कम शक्तिशाली ऊपरी सदन में शानदार जीत हासिल की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shinzo abe, Funeral, Japan, shot
OUTLOOK 12 July, 2022
Advertisement