Advertisement
02 November 2021

अफगानिस्तानः फिर दहला काबुल; मिलिट्री अस्पताल के पास धमाका, 19 की मौत, 50 घायल

AFP

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मंगलवार को हुए धमाके में 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 लोग घायल हो गए। न्यूज़ एजंसी एएफपी के मुताबिक काबुल शहर के सरदार मोहम्मद दाऊद खान मिलिट्री अस्पताल के पास मंगलवार को दो धमाके हुए और उसके बाद गोली चलने की आवाज भी सुनाई दी है। घटनास्थल के आस-पास रहने वाले लोगों के द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में धमाके के बाद धुंआ देखा जा सकता है।

घटना परर तालिबान के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि काबुल में सरदार मोहम्मद दाऊद खान सैन्य अस्पताल के बाहर नागरिकों को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। उन्होंने घटनास्थल पर एक और विस्फोट होने की भी पुष्टि नहीं की। इस घटना की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी भी नहीं ली है। 

इससे पहले अफगान शहर कुंदुज में एक शिया मस्जिद में उपासकों पर आत्मघाती बम हमले में कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई थी। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जगह-जगह कई हमले किए हैं। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद क्षेत्र में इस तरह की घटनाएं आम हो गई हैं।

Advertisement

अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल पर तालिबान ने 15 अगस्‍त को कब्‍जा कर लिया था जिसके बाद यहां के हालात काफी खराब हो गए थे। वहीं अफगानिस्‍तान में तालिबान की नई कट्टर सरकार ने कई नए नए प्रतिबंध भी लगाए थे, जिसका अफगानिस्‍तान में विरोध किया गया था। अगस्त महीने में काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही अफगानिस्तान में लगातार बम धमाके हुए हैं। इन धमाकों में अब तक 250 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 400 लोग घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Afghanistan, Kabul; Explosion, Military Hospital, अफगानिस्तान, काबुल, धमाका
OUTLOOK 02 November, 2021
Advertisement