Advertisement
16 July 2024

बांग्लादेश: सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली को लेकर हुए संघर्ष में 5 लोगों की मौत, 100 से ज़्यादा घायल

file photo

सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली को लेकर बांग्लादेश में हुई झड़पों में कम से कम पाँच लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज़्यादा लोग घायल हो गए।

एपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाँच लोग मारे गए। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मारे गए लोगों में तीन छात्र शामिल हैं। इससे पहले, मंगलवार को बांग्लादेशी अधिकारियों ने चार प्रमुख शहरों में अर्धसैनिक बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों को बुलाया, जब सैकड़ों पुलिसकर्मी रात भर देश भर के सार्वजनिक विश्वविद्यालय परिसरों में दंगा निरोधक वर्दी में तैनात रहे।

सोमवार को, देश में झड़पें तब शुरू हुईं, जब सत्तारूढ़ अवामी लीग के छात्र मोर्चे के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों का सामना किया, जिनका मानना है कि मौजूदा कोटा प्रणाली सरकारी सेवाओं में मेधावी छात्रों के नामांकन को काफी हद तक रोक रही है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के अनुसार हिंसा में उत्तर-पूर्वी रंगपुर में एक विश्वविद्यालय के छात्र की मौत हो गई, राजधानी ढाका में एक छात्र की मौत हो गई और दक्षिण-पूर्वी चटगाँव में दो लोगों की मौत हो गई, जिनमें से एक छात्र था और दूसरा पैदल यात्री था।

इससे पहले, प्रदर्शनकारियों ने मध्य ढाका, उत्तर-पश्चिमी राजशाही, दक्षिण-पश्चिमी खुलना और प्रमुख बंदरगाह शहर चटगाँव के चार प्रमुख शहरों में राजमार्गों और रेल मार्गों को अवरुद्ध कर दिया। प्रमुख ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रथम और द्वितीय श्रेणी की सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए एक सप्ताह तक चलने वाले नवीनतम विरोध प्रदर्शन में नेतृत्व किया, जिसमें मौजूदा कोटा प्रणाली में सुधार करके प्रतिभा के आधार पर सीटें भरने की मांग की गई।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे सोमवार को ढाका और उसके बाहरी इलाकों में दो सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, जब उन पर सत्तारूढ़ पार्टी के छात्र कार्यकर्ताओं ने लाठी, पत्थर, चाकू और मोलोटोव कॉकटेल से हमला किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement