Advertisement
02 November 2020

काबुल विश्वविद्यालय में पुस्तक मेले पर आतंकी हमला, 25 लोगों की मौत, कई घायल

Twitter

आतंकियों ने सोमवार को काबुल विश्वविद्यालय में लगे पुस्तक मेले पर हमला बोल दिया। करीब एक घंटे तक चली गोलीबारी में कम से कम 25 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान में ईरानी राजदूत के मेले में शामिल होने के चलते यह हमला किया गया।

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के हवाले दी गई जानकारी के मुताबिक काबुल यूनिवर्सिटी में लगे पुस्तक मेले में घुसकर तीन बंदूकधारियों ने छात्रों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दीं थीं। हालांकि तालिबान ने एक बयान जारी कर इस बात से इनकार किया कि उन्होंने हमले में भाग लिया।

विश्वविद्यालय के एक छात्र अहमद समीम ने पत्रकारों को बताया कि आतंकी स्कूल में गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमला विश्वविद्यालय के पूर्वी हिस्से में हुआ जहां उसके कानून और पत्रकारिता संकाय के छात्र पढ़ते हैं। अफगान मीडिया ने बताया कि विश्वविद्यालय में एक पुस्तक प्रदर्शनी आयोजित की जा रही थी और शूटिंग के समय कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

Advertisement

वहीं, अफगान अधिकारियों ने पु्स्तक मेले पर चर्चा करने से इनकार कर दिया, ईरान की अर्धसैनिक आईएसएनए समाचार एजेंसी ने रविवार को रिपोर्ट दी कि ईरानी राजदूत बहादुर अमीनियन और सांस्कृतिक अटैची मोजताबा नोरूज़ी को मेले का उद्घाटन करने के लिए निर्धारित किया गया था, जो 40 ईरानी प्रकाशकों की मेजबानी करेगा। ईरानी राज्य टेलीविजन ने हमले की सूचना दी, लेकिन अपने अधिकारियों पर जानकारी नहीं दी।

किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, हालांकि तालिबान ने एक बयान जारी कर कहा कि वे शामिल नहीं थे। हालांकि, संदेह तुरंत इस्लामिक स्टेट समूह पर गया है। पिछले महीने इस्लामिक स्टेट समूह ने राजधानी के शिया बहुल पड़ोस में स्थित शिक्षा केंद्र में आत्मघाती हमला किया था।जिससे 24 छात्रों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Attack, Book, Fair, Kabul, University, 25 Dead
OUTLOOK 02 November, 2020
Advertisement