Advertisement
13 July 2018

पाक में चुनाव रैली में धमाका, बलूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता समेत 85 मरे

file photo

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के मस्तंग में बलूचिस्तान अवामी पार्टी की चुनावी रैली में शुक्रवार को हुए धमाके में 85 लोगों की मौत हो गई और 150  से ज्यादा लोग घायल हो गए। मारे गए लोगों में पार्टी के नेता नवाबजादा सिराज रायसानी भी शामिल हैं। प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर ने डॉन न्यूज टीवी से मरने वालों की संख्या की पुष्टि की। रायसानी की मौत इलाज के लिए क्वेटा ले जाने के दौरान हुई।

यह शुक्रवार को किसी राजनीतिज्ञ को निशाने पर लेकर किया गया दूसरा हमला था। इससे पहले बन्नू शहर में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम दुर्रानी के काफिले को निशाना बनाकर किए गए बम धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव होने वाले हैं।

मस्तंग में हुए धमाके में मारे गए सिराज रायसानी बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई हैं। सिराज प्रोविंसियल असेंबली के चुनाव में मस्तंग जिले की सीट से बलूचिस्तान अवामी पार्टी के उम्मीदवार थे। विस्फोट में घायलों को क्वेटा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।  

Advertisement

इससे पहले बन्नू शहर में हुए धमाके में जमीयत उलमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआइ-एफ) पार्टी के नेता दुर्रानी समेत 37 लोग घायल हुए हैं। दुर्रानी 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में नेशनल असेंबली की बन्नू सीट से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) पार्टी ने टिकट दिया है।

चुनाव से पहले किसी पार्टी या रैली को निशाना बनाकर किया गया यह तीसरा आतंकी हमला है। 10 जुलाई को पेशावर में पाकिस्तान तालिबान के आत्मघाती हमले में अवामी नेशनल पार्टी के वरिष्ठ नेता हारून बिल्लौर समेत 19 लोगों की मौत हो गई थी। इस माह की शुरुआत में हुए एक अन्य हमले में एमएमए के उम्मीदवार समेत सात लोग घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, Blast, election, rally, 15 killed, Balochistan, Awami Party, Siraj Raisani
OUTLOOK 13 July, 2018
Advertisement