Advertisement
23 November 2017

ब्रिटेन में ‘पद्मावती’ को हरी झंडी, सुप्रीम कोर्ट 28 नवंबर को करेगा सुनवाई

File Photo

लगातार विरोधों का सामना कर रही फिल्म 'पद्मावती' विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है। भारत में फिल्म की रिलीज में भले ही दिक्कत आ रही हो, लेकिन ब्रिटेन में इसके रिलीज का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन गुरुवार को एक नई याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट फिल्म को एक दिसंबर को देश के बाहर रिलीज करने को लेकर 28 नवंबर को सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। 

सूत्रों के अनुसार, यूके में भले ही पद्मावती को हरी झंडी मिल गई है, लेकिन फिल्म निर्माता देश के बाहर इसे रिलीज करने को तैयार नहीं है। फिल्म के निर्माता का कहना है कि फिल्म को पहले भारत में रिलीज किया जाएगा, फिर कहीं और। उनका कहना इसलिए सही भी है क्योंकि फिल्म को देश के बाहर रिलीज करने से पाइरेसी के जरिए नुक्सान पहुंचाया जा सकता है।


Advertisement

 

 

ब्रिटेन के सेंसर बोर्ड ने 'पद्मावती' की रिलीज के लिए हरी झंडी दे दी है, वहां यह फिल्म एक दिसंबर को रिलीज होगी। ब्रिटेन में इसे बिना किसी कट के पास कर दिया गया है। ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह स्टारर इस फिल्म को 12A ऑडियंस के लिए (12 साल और उससे ऊपर की उम्र के बच्चे, वयस्क के साथ देख सकते हैं) पास कर दिया है। जबकि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने दस्तावेज पूरे न होने पर 'पद्मावती' को वापस फिल्म निर्माताओं को लौटा दिया है।  

सीबीएफसी से अभी तक फिल्म को नहीं मिली मंजूरी

निर्माताओं को सीबीएफसी से अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। सीबीएफसी का कहना है कि निर्माताओं का आवेदन 'अधूरा' था। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि 'अपेक्षित मंजूरी' मिलने के बाद फिल्म रिलीज की नई तारीख घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा, 'हम एक जिम्मेदार, कानून का पालन करने वाले नागरिक हैं और देश के कानून व सीबीएफसी सहित अपने सभी संस्थानों और वैधानिक निकायों का सम्मान करते हैं।'

प्रोडक्शन हाउस पहले ही टाल चुका है रिलीज डेट

इसके पहले विवादों में घिरी संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' की रिलीज को 'स्वेछा' से स्थगित कर दिया। फिल्म की निर्माता और वितरक वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'पद्मावती' की निर्माण कंपनी वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने अपनी पूर्वनिर्धारित तारीख 1 दिसंबर, 2017 को फिल्म की रिलीज स्थगित कर दी है।

तथ्यों से छेड़छाड़ को लेकर विवादों में घिरी है फिल्म

फिल्म की कहानी राजपूत रानी पद्मावती को लेकर तथ्यों से छेड़छाड़ को लेकर विवादों में घिरी है। हालांकि, भंसाली इस बात से कई बार इंकार कर चुके हैं। कुछ हिंदू समूह फिल्म की रिलीज का विरोध कर रहे हैं जबकि कुछ राजनीतिक संगठनों ने मांग की है कि गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इसकी रिलीज स्थगित कर दी जाए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Britain Censor Board, Clears, Film Padmavati, Release
OUTLOOK 23 November, 2017
Advertisement