Advertisement
11 April 2023

ब्रिटेन का विपक्ष कर रहा है स्थानीय परिषदों के चुनावों की तैयारी; सुनक, पत्नी अक्षता को विज्ञापनों के साथ बनाया निशाना

file photo

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी अगले महीने पूरे इंग्लैंड में होने वाले स्थानीय परिषदों के चुनावों की तैयारी कर रही है, सोशल मीडिया पर तीखे शब्दों वाले विज्ञापनों में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के ट्रैक रिकॉर्ड को निशाना बनाया गया है, नवीनतम विज्ञापन में मंगलवार को उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की पिछली कर स्थिति।की ओर इशारा किया गया है।

अभियान, जिसे अगले साल होने वाले आम चुनाव के अग्रदूत के रूप में देखा जाता है, लेबर के साथ सुनक और सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी पर मतदाताओं पर लागत-जीवन संकट के कठिन परिणामों के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाते हुए गर्म हो गया है।

मूर्ति की अब-छोड़ दी गई गैर-अधिवास (गैर-डोम) कर स्थिति के एक स्पष्ट संदर्भ में, भारत में उनके पिता नारायण मूर्ति द्वारा सह-स्थापित इंफोसिस से उनके शेयरों पर कर का भुगतान करने की अनुमति देते हुए, नवीनतम श्रम अभियान विज्ञापन का लक्ष्य है "छिद्र" जिसे उसने निर्वाचित होने पर समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। इसमें लिखा है: "क्या आपको लगता है कि कामकाजी लोगों के लिए टैक्स बढ़ाना सही है, जबकि आपके परिवार को टैक्स लूपहोल से फायदा हुआ है? ऋषि सुनक करते हैं।"

Advertisement

लेबर पार्टी ने एक बयान में कहा, "एक लेबर सरकार इस साल काउंसिल टैक्स को फ्रीज कर देगी, जिसका भुगतान तेल और गैस दिग्गजों पर एक उचित विंडफॉल टैक्स द्वारा किया जाएगा। और हम टोरीज़ के नॉन-डोम टैक्स लूपहोल को खत्म कर देंगे।"

विवादास्पद विज्ञापन अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ, पहली रीडिंग के साथ: "क्या आपको लगता है कि बच्चों के यौन उत्पीड़न के दोषी वयस्कों को जेल जाना चाहिए? ऋषि सुनक को नहीं।" इसने ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए दिखाया कि 2010 में कंजर्वेटिव के सत्ता में आने के बाद से बच्चों पर यौन कृत्यों के दोषी 4,500 वयस्कों ने जेल की सजा से परहेज किया। सुनक पर बंदूक की गंदगी पर नरम होने का आरोप लगाया और एक तीसरे ने सुझाव दिया कि उसे नहीं लगता कि चोरों को दंडित किया जाना चाहिए।

अपने शैडो कैबिनेट को लिखे एक पत्र में, जिसे 'स्काई न्यूज' ने देखा, लेबर लीडर सर कीर स्टार्मर इस चुनावी रणनीति पर अवज्ञाकारी दिखाई देते हैं, जो विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले आम चुनाव अभियान के पहले संकेतों का संकेत देता है।

स्टारर ने अपनी शीर्ष टीम को लिखे पत्र में लिखा है, "ऋषि सनक सबसे धनी लोगों को प्राथमिकता देने और अर्थव्यवस्था पर पकड़ बनाने और विकास को गति देने में सरकार की विफलता के मुख्य वास्तुकार हैं।" शैडो चांसलर रेचेल रीव्स ने कहा कि वह विज्ञापन अभियान के लिए "कोई माफी नहीं मांगेंगी"।

रीव्स ने कहा, "मैं इन विज्ञापनों का समर्थन करता हूं क्योंकि वे इस रूढ़िवादी सरकार के भयानक रिकॉर्ड को उजागर कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "चाहे वह न्याय प्रणाली हो, हमारी स्वास्थ्य सेवा हो, लोगों के रहने के दबाव की लागत हो, यह 13 साल की रूढ़िवादी विफलता का परिणाम है और एक विपक्षी दल के रूप में हमें इसे उजागर करना है और अपना विकल्प सामने रखना है।"

हालांकि, विपक्ष में अन्य लोगों द्वारा अभियान की आलोचना की गई, लिबरल डेमोक्रेट नेता सर एड डेवी ने कहा कि "व्यक्तियों पर व्यक्तिगत रूप से" हमला करना गलत था। उन्होंने कहा, "स्पष्ट रूप से, स्थानीय चुनाव उन मुद्दों के बारे में होने चाहिए जो लोगों के लिए मायने रखते हैं, चाहे वह स्थानीय वातावरण और नदियों में सीवेज हो, चाहे वह हमारे एनएचएस में निवेश कर रहा हो [राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, चाहे वह लागत-जीवन संकट से निपटने के लिए नीतियां हों, लिबरल डेमोक्रेट्स इसी पर प्रचार कर रहे हैं।"

इंग्लैंड में देश के ऊपर और नीचे पार्षदों का चुनाव करने के लिए 4 मई को मतदान होने हैं। Redfield और Wilton Strategies द्वारा इस सप्ताह किए गए मतदान के इरादे के सर्वेक्षण से पता चला है कि लेबर 44 प्रतिशत पर है, जबकि कंज़र्वेटिव 30 प्रतिशत पर हैं - जो अक्टूबर 2022 में सनक के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभालने के बाद से टोरीज़ पर लेबर की सबसे कम बढ़त को चिह्नित करता है।

एक आम चुनाव वर्ष से पहले स्थानीय चुनावों को अक्सर आने वाली चीजों के संकेत के रूप में देखा जाता है, लेकिन गवर्निंग टोरीज़ अगले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति में गिरावट के साथ अंतर को कम करने के बारे में आश्वस्त रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 April, 2023
Advertisement