Advertisement
06 December 2017

लंदन के मेयर बोले, जलियांवाला कांड के लिए ब्रिटिश सरकार को मांगनी चाहिए माफी

google

लंदन के मेयर सादिक खान का मानना है कि ब्रिटिश सरकार को 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगनी चाहिए। अमृतसर के दौरे पर आए खान आज जलियांवाला बाग गए और वहां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

खान ने यहां की आगंतुक पुस्तिका में लिखा, “वैसाखी के दिन 1919 में हुआ यह नरसंहार कभी नहीं भूलने वाला वाकया है। हमारी भावनाएं इस कांड में मारे गए लोगों से जुड़ी हैं। यह सही समय है कि ब्रिटिश सरकार को पूरी तरह से माफी मांग लेनी चाहिए।” यह नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को तब हुआ था जब ब्रिगेडियर जनरल डायर ने निहत्थे लोगों से भरे मैदान पर ब्रिटश सेना को गोलियां चलाने का हुक्म दे दिया था। इस नरसंहार में काफी लोग मारे गए थे।

2013 में जलियांवाला बाग आए तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भी इस घटना की निंदा की थी। उन्होंने इसे ब्रिटिश इतिहास के लिए ‘सबसे शर्मनाक घटना’ तक करार दिया था।

Advertisement

भारत दौरे के अंतिम चरण में लंदन के मेयर ने आज स्वर्ण मंदिर में भी मत्था टेका। यहां पर उन्होंने लंगर भी चखा और इस बात की जानकारी ली कि यहां खाना कैसे तैयार किया जाता है। इस मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के अधिकारियों ने शिरोपा भेंट किया। इस दौरान उन्होंने कहाकि मेरे लिए अमृतसर में 24 घंटे बिताना काफी अच्छा रहा। मंगलवार की शाम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लंदन के मेयर के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया। तीन दिन के दौरे पर भारत आए खान नई दिल्ली और मुंबई भी गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: London, Mayor, Sadiq, Khan, British, government Jallianwala Bagh, massacre, Amritsar
OUTLOOK 06 December, 2017
Advertisement