Advertisement
04 March 2022

ब्रिटिश मीडिया का दावा- जेलेंस्की को मारने की एक हफ्ते में हुई 3 बार कोशिश, भेजे गए दो अलग-अलग संगठन

AP/PTI

ब्रिटिश मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन-रूस के युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को पिछले एक हफ्ते में तीन बार मारने की कोशिश हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति को मारने के लिए दो अलग-अलग संगठन क्रेमलिन  समर्थित वैगनर समूह और चेचन विशेष बल के भाड़े के सैनिक थे।

ब्रिटेन के अखबार द टाइम्स ने यह दावा किया है जिसमें यह भी कहा गया है कि हत्या की ये कोशिश रूसी एजेंसी संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) की मदद से ही विफल की गईं, क्योंकि एजेंसी के कर्मचारी यूक्रेन संग जंग के खिलाफ हैं।

कीव में वैगनर भाड़े के सैनिकों को उनके प्रयासों के दौरान नुकसान हुआ है और कहा जाता है कि वे इस बात से चिंतित थे कि यूक्रेनियन ने उनकी चाल का कितना सटीक अनुमान लगाया था। द टाइम्स ने बताया कि समूह के एक करीबी सूत्र ने कहा कि यह "भयानक" था कि ज़ेलेंस्की की सुरक्षा टीम कितनी अच्छी तरह से जानकारी में थी।

Advertisement

शनिवार को, कीव के बाहरी इलाके में ज़ेलेंस्की को मारने के एक प्रयास को विफल कर दिया गया था। यूक्रेन के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि चेचन हत्यारों के एक कैडर को "समाप्त" कर दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले जेलेंस्की ने खुद भी दावा किया था कि उनको मारने के लिए कीव में 400 हत्यारे भेजे गए हैं और इस काम के बदले उनको बड़ा इनाम देने की घोषणा रूस ने की थी। 24 फरवरी को व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सख्त मिलिट्री एक्शन का ऐलान किया था। तभी से युद्ध लगातार जारी है। रूस यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा भी जमा चुका है हालांकि, राजधानी कीव अभी उसकी पहुंच से बाहर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: British, media, Zelensky, organizations, FSB, Russia, Ukriane
OUTLOOK 04 March, 2022
Advertisement