Advertisement
21 March 2018

फेसबुक का डेटा हो रहा लीक, इसमें शामिल कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका का CEO निलंबित

Symbolic Image

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं। इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

एएनआई के मुताबिक, इस मामले में ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ ने अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) को निलंबित कर दिया है।

Advertisement

वहीं व्हाट्स एप के को-फाउंडर का कहना है कि ये समय फेसबुक अकांउट डिलीट करने का है। बता दें कि फेसबुक ने व्हाट्सएप का टेक-ओवर किया था।

ब्रिटेन के अखबार गार्जियन द्वारा किए गए एक स्ट‍िंग ऑपरेशन से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के गंदे खेल का खुलासा हुआ है। कंपनी ने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा को अवैध तरीके से हासिल किया और इनकी मदद से डोनाल्ड ट्रंप को जिताने के लिए काम किया। हालांकि कंपनी इस आरोप से इनकार कर रही है। 

इन अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ने अमेरिका के अलावा भारत, नाइजीरिया, केन्या, चेक रिपब्लिक और अर्जेंटीना जैसे दुनिया के कई देशों के 200 से ज्यादा चुनावों के लिए काम किया है। इस बीच फेसबुक ने मामले की जांच शुरू की है और कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका को अपने प्लेटफॉर्म पर आने से फिलहाल रोक दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cambridge Analytica, CEO, Facebook data scandal
OUTLOOK 21 March, 2018
Advertisement