Advertisement
04 January 2018

अरुणाचल प्रदेश में 1 किलोमीटर अंदर घुसा चीनी दल, भारतीय सेना ने खदेड़ा

भारत और चीन के बीच अभी डोकलाम सीमा विवाद खत्म भी नहीं हुआ है कि चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा के भीतर हस्तक्षेप करने की कोशिश की है। चीन की एक सड़क बनाने वाली टीम अरुणाचल के तूतिंग इलाके में करीब एक किलोमीटर अंदर तक आ घुसी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पिछले हफ्ते हुई इस घटना में भारतीय सेना ने चीनी टीम को वापस लौटाया।

सूत्रों ने बताया कि चीन की सिविलियन टीम ट्रैक अलाइनमेंट के लिए आई थी और भारतीय सेना से सामना होने के बाद वापस लौट गई। न्यूज़ एजेसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने बताया कि चीनी टीम ने रोड बनाने में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न उपकरण भारतीय इलाके में ही छोड़ दिए। हालांकि एक स्थानीय ग्रामीण के मुताबिक चीनी टीम में सिविलियन के अलावा वर्दीधारी सैनिक भी थे।

यह घटना 28 दिसंबर की बताई जा रही है। 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद के खत्म होने के करीब 4 महीने बाद एक बार फिर चीन की तरफ से ऐसी घटना हुई है। सूत्रों ने बताया कि 28 दिसंबर को इंडियन बॉर्डर पट्रोलिंग टीम ने पाया कि चीन की एक टीम तूतिंग इलाके में ट्रैक अलाइनमेंट कर रही है। हालांकि दोनों पक्षों के आमने-सामने होने की घटना नहीं हुई और तय प्रक्रिया के तहत ही मामला सुलझा लिया गया।

Advertisement

स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक, चीनी सैनिक सड़क बनवाने के काम में शामिल थे। भारतीय सुरक्षाबल ने उन्हें तूतिंग सबडिविजन बिसिंग गांव के पास ऐसा करते देखा। भारतीय सैनिकों ने चीनी टीम के रोड बनाने के उपकरण सीज कर लिए। एक ग्रामीण ने बताया कि घटनास्थल से करीब 7-8 किमी के एरियल डिस्टेंस सियांग नदी के किनारे गेलिंग से भी रोड कटिंग साफ देखी जा सकती है।

ग्रामीणों के मुताबिक, हाल में काटी गई सड़क पर भारतीय और चीनी सैनिकों ने अपने टेंट लगा दिए और बोल्डर की दीवार खड़ी कर दी। ग्रामीणों ने चीनी दल के घुसने की सूचना स्थानीय पुलिस जवान को दी। जवान ने बिशिंग में तैनात आईटीबीपी तक इसकी जानकारी पहुंचाई। आईटीबीपी के जवानों ने मौके पर पहुंचकर चीनी सैनिकों को वापस लौटने को कहा।

इस दौरान दोनों पक्षों में कहासुनी भी हुई, लेकिन चीनियों ने पीछे हटने से इनकार कर दिया। भारतीय सेना को भी घटनास्थल पर पट्रोल के लिए भेजा गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक, जवान अभी वहीं मौजूद हैं। हालांकि यह इलाका आईटीबीपी के दायित्वक्षेत्र में आता है, लेकिन यहां भारी संख्या में आर्मी भी तैनात हैं। इस संबंध में जब अपर सियांग के डीसी से संपर्क किया गया तो उन्होंने किसी भी तरह की चीनी घुसपैठ की रिपोर्ट होने से इनकार कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chinese personnel, enter, one km, inside Arunachal, Sources
OUTLOOK 04 January, 2018
Advertisement