Advertisement
21 October 2022

डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक ने गाम्बिया में कफ सिरप से मौत पर जताई चिंता, जानिए क्या है पूरा मामला

पीटीआई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बृहस्पतिवार को कहा कि गाम्बिया में बच्चों की मौत भारत निर्मित खांसी के चार सिरप से होने की आशंका का मामला गंभीर मुद्दा है।

स्वामीनाथन पुणे में विकासशील देश टीका निर्माता नेटवर्क (डीसीवीएमएन) की वार्षिक आम बैठक में बोल रही थीं। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत भारत निर्मित खांसी के चार सिरप से होने की आशंका जताई गई है।

स्वामीनाथन ने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर सरकार डब्ल्यूएचओ के संपर्क में है, क्योंकि डब्ल्यूएचओ ने वास्तव में जांच पर आधारित रिपोर्ट मुहैया कराई है। जांच यह साबित करने के लिए की गई कि डिएथीलिन ग्लाइकोल के कारण ये मौतें हुईं। यह बहुत गंभीर मुद्दा है और इसे बहुत गंभीरता से लिया जाना होगा।’’

Advertisement

चीफ साइंटिस्ट ने आगे कहा कि भारत में केंद्रीय और राज्य स्तर के दवा नियामक हैं और उनके संचालन में सामंजस्य स्थापित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई तंत्र नहीं है जहां विभिन्न राज्यों के नियामक वास्तव में एक साथ काम कर सकते हैं, एक दूसरे के उत्पादों पर निरीक्षण कर सकते हैं।

स्वामीनाथन ने भारत को सलाह देते हुए कहा, "भारत के लिए जेनेरिक दवाओं और टीकों के क्षेत्र में अग्रणी बने रहने के लिए। यह साबित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे पास एक बहुत मजबूत नियामक प्रणाली है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cough syrup deaths, Gambia serious issue, WHO chief scientist, World Health Organization, Dr Soumya Swaminathan
OUTLOOK 21 October, 2022
Advertisement